मंगल दोष से हैं परेशान तो सावन में इस बार करें ये उपाय, मिलेगा छुटकारा!
Advertisement

मंगल दोष से हैं परेशान तो सावन में इस बार करें ये उपाय, मिलेगा छुटकारा!

धरती के पुत्र मंगल को ग्रहों का सेनापति कहा जाता है. यह कुंडली में मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी कहलाता है. ऐसे में किसी जातक की कुंडली में मंगल अच्छी स्थिति में हो तो वह व्यक्ति को साहसी और लीडर बना देता है.

(फाइल फोटो)

Mangal Dosh Relief: धरती के पुत्र मंगल को ग्रहों का सेनापति कहा जाता है. यह कुंडली में मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी कहलाता है. ऐसे में किसी जातक की कुंडली में मंगल अच्छी स्थिति में हो तो वह व्यक्ति को साहसी और लीडर बना देता है. ऐसे में अगर जातक की कुंडली में मंगल दोष हो तो ऐसे जातक का जीवन अमंगल से भरा होता है. उसके जीवन में तमाम तरह की परेशानियां और बाधाएं आती हैं. 

ऐसे में सावन के इस पावन और पवित्र महीने में जब महादेव की पूजा होती है तो आपको बता दें कि जिन जातकों की कुंडली में मंगल दोष हो वह महादेव का नाम लेकर अपने मंगल दोष को कम या खत्म कर सकते हैं. मंगल वैसे अगर अपना बुरा प्रभाव दिखा रहा हो तो आपका सूख चैन छीन लेगा, विवाद आपका पीछा नहीं छोड़ेगा, नौकरी, कारोबार और रिश्ते बिखरने लगेंगे. कोर्ट-कटहरी के चक्कर भी काटने पड़ सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- दो महीने सावन के इसमें अपनी राशि के अनुसार 10 दिनों की पूजा से पाएं शिव की असीम कृपा!

ऐसे में अगर आपकी कुंडली में मंगल खराब हो या मंगल का दोष हो तो आपको रोज शिवलिंग पर लाल पुष्प अर्पित करना चाहिए. लाल आसन पर बैठकर शिव मंत्र का जाप करना चाहिए. लोगों को शिव जी के सामने पूजा के वक्त लाल कपड़े पहनकर बैठना चाहिए. रावण रचित शिव तांडव स्त्रोत का पाठ करना चाहिए. इसके साथ ही इस सावन हर मंगलवार को शिव मंदिर जाकर शिव लिंग पर गुड़ मिला जल जरूर अर्पित करना चाहिए. 

वहीं रात में स्नान कर सफेद कपड़े पहनकर चंद्रमा की रोशनी में बैठकर रुद्राष्टक का पाठ करना चाहिए. वहीं अगर आपके वैवाहिक जीवन में परेशानी आ रही है तो शिवलिंग पर चढ़ाकर तीन मुखी रुद्राक्ष का एक दाना गले में धारण करना चाहिए. वहीं सेहत की समस्या आ रही है तो शिव जी को तांबे के लोटे से जल अर्पित करें. वहीं अगर कर्ज से परेशान हैं तो ऋणमुक्तेश्वर महादेव का नाम लेकर शिवलिंग पर लाल पुष्प चढ़ाकर जल की धारा करें. 

Trending news