Train Ticket Holi 2024: होली पर घर जाने के लिए कैसे बुक करें टिकट?, नियम जानें
trendingNow,recommendedStories0/india/bihar-jharkhand/bihar1983316

Train Ticket Holi 2024: होली पर घर जाने के लिए कैसे बुक करें टिकट?, नियम जानें

Train Ticket Holi 2024:  2024 में होली 25 मार्च को है, इसलिए आप टिकट बुकिंग की शुरुआत 25 नवंबर के बाद करें. यदि आप होली से तीन-चार दिन पहले की यात्रा करना चाहते हैं, तो तत्काल बुकिंग की सुविधा का भी उपयोग कर सकते हैं. यह तात्काल यात्रा से एक दिन पहले की जा सकती है. टिकट कन्फर्म नहीं होने पर भी आप ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए टीटीई से सहायता प्राप्त करनी होगी.

Train Ticket Holi 2024: होली पर घर जाने के लिए कैसे बुक करें टिकट?, नियम जानें

Train Ticket Holi 2024: होली एक ऐसा त्योहार है जिसे पूरा देश उत्साह से मनाता है. अगर आप इसमें शामिल होना चाहते हैं, तो अब ही टिकट बुक करें. भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार आप यात्रा की तारीख से 120 दिन पहले टिकट बुक कर सकते हैं.

2024 में होली 25 मार्च को है, इसलिए आप टिकट बुकिंग की शुरुआत 25 नवंबर के बाद करें. यदि आप होली से तीन-चार दिन पहले की यात्रा करना चाहते हैं, तो तत्काल बुकिंग की सुविधा का भी उपयोग कर सकते हैं. यह तात्काल यात्रा से एक दिन पहले की जा सकती है. टिकट कन्फर्म नहीं होने पर भी आप ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए टीटीई से सहायता प्राप्त करनी होगी.

IRCTC की प्रीमियम तत्काल सुविधा का इस्तेमाल करके आप सफर से लगभग 24 घंटे पहले भी टिकट बुक कर सकते हैं. IRCTC मोबाइल ऐप से भी टिकट बुक किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए आपको तत्काल टिकट बुकिंग के समय से 1-2 मिनट पहले लॉगिन करना होगा. तत्काल टिकट बुकिंग के समय पर ट्रेन तत्काल कोटा और क्लास का चयन करना होगा. इसके बाद पैसेंजर डिटेल्स डालनी होती हैं.

ध्यान दें कि टिकट बुकिंग में सीटों की कमी हो सकती है, इसलिए आप जल्दी से बुकिंग करें ताकि आपका स्थान पक्का हो. इस त्योहार में अपने परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर होली का आनंद लेने की योजना बनाएं, और सुरक्षित यात्रा का आनंद लें.

ये भी पढ़िए- Margashirsha Amavasya 2023: इस तारीख को है साल 2023 की आखिरी अमावस्या, जानें स्नान और दान का शुभ समय

 

Trending news