Holi 2023 Railway Confirm Ticket: होली में जाना है बिहार तो देर न करें, इन ट्रेनों में है कन्फर्म टिकट
Advertisement

Holi 2023 Railway Confirm Ticket: होली में जाना है बिहार तो देर न करें, इन ट्रेनों में है कन्फर्म टिकट

Holi 2023 Railway Confirm Ticket: तिथि और पंचांग के मुताबिक, इस बार होली 8 मार्च (Holi 8 March) को है. जनवरी का आखिरी सप्ताह शुरू होने वाला है. ऐसे में अगर घर-परिवार बिहार में है तो टिकट बहुत मुश्किल से मिलेगी. 

Holi 2023 Railway Confirm Ticket: होली में जाना है बिहार तो देर न करें, इन ट्रेनों में है कन्फर्म टिकट

पटनाः Holi 2023 Railway Confirm Ticket: अगर आप बिहार से हैं और होली पर घर जाना चाहते हैं तो कमर कस लीजिए. क्योंकि अब अगर आपने देर कर दी तो होली पर टिकट मिलनी मुश्किल हो जाएगी. होली के मौके पर दिल्ली-मुंबई व देश के अन्य बड़े शहरों से लोग बिहार के लिए जाते हैं. ऐसे में यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है. हालांकि रेलवे स्पेशल ट्रेनें भी चलाती है, लेकिन फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन लोगों के लिए भरोसेमंद नहीं है. ऐसे में कमर कस लीजिए क्योंकि टिकट की मारा-मारी शुरू हो चुकी है. 

इस ट्रेन में देख सकते हैं टिकट
तिथि और पंचांग के मुताबिक, इस बार होली 8 मार्च (Holi 8 March) को है. जनवरी का आखिरी सप्ताह शुरू होने वाला है. ऐसे में अगर घर-परिवार बिहार में है तो टिकट बहुत मुश्किल से मिलेगी. लोगों के लिए सबसे पसंदीदा ट्रेन संपूर्ण क्रांति 12394 (Sampoorna Kranti 12394) इस ट्रेन में लोगों की टिकट बुकिंग जारी है. टिकट के लिए 120 दिन पहले से बुकिंग शुरू हो जाती है.

8 मार्च को है होली
इस बार होली 8 मार्च को है और दिन बुधवार है. तो आप अधिकतम सोमवार-मंगलवार यानि कि 6 और सात तारीख तक घर पहुंचना चाहेंगे. ऐसे में अगर आप वीकेंड से संपूर्ण क्रांति में टिकट की बुकिंग करते हैं तो शनिवार-रविवार यानी 4 और पांच तारीख को स्लीपर में वेटिंग हो गई है. इसका कन्फर्म टिकट भी नहीं मिलेगा. 7 तारीख का टिकट कम वेटिंग के साथ है, जो कि चार्ट बनने पर सीट कन्फर्म मिल सकती है. 

इन ट्रेनों में भी विकल्प है मौजूद
इसके अलावा आप बिहार में पटना जाने के लिए महानंदा एक्सप्रेस और मालदा टाउन एक्सप्रेस में टिकट बुक कर सकते हैं. लेकिन जल्दी ही बुकिंग कर लीजिए, क्योंकि दोनों ही ट्रेनों में 25 से भी कम उपलब्ध सीटें हैं. फरक्का एक्सप्रेस में सेकेंड एसी में 5 मार्च के लिए 32 सीटें हैं. बाकी सभी ट्रेनों में 60 से अधिक की वेटिंग दिखा रहा है. हालांकि आप अगर एक-दो दिन में बुकिंग करा लेते हैं तो इन सभी ट्रेनों में टिकट कन्फर्मेंशन प्रतिशत 75% के आस-पास है. तो देर मत कीजिए, एप, वेबसाइट या टिकट खिड़की से बुकिंग करा लीजिए.

 

Trending news