Sole Burning Health Tips: तलवों में हो रही है जलन, ये उपाय हैं बहुत कामगार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1399995

Sole Burning Health Tips: तलवों में हो रही है जलन, ये उपाय हैं बहुत कामगार

Sole Burning: गर्म पानी में सेब का सिरका मिलाकर उसमें पैरों को भिगोने से पैरों की जलन से राहत मिलती है. दरअसल, ये आपकी तलवों की स्किन पोर्स को पहले खोलता है और फिर दर्द व सूजन से आराम दिलाता है.

Sole Burning Health Tips: तलवों में हो रही है जलन, ये उपाय हैं बहुत कामगार

पटनाः Sole Burning: कई बार आपने महसूस किया होगा कि तलवों में जलन की समस्या होती है. ऐसा कई लोगों को होता है. दरअसल, ये पानी की कमी, शरीर की गर्मी बढ़ने, हाई ब्लड प्रेशर, खराब ब्लड सर्कुलेशन और बढ़े हुए यूरिक एसिड जैसी स्वास्थ्य स्थितियों के बिगड़ने के कारण हो सकता है. ऐसे में कई बार नींद नहीं आती और समझ नहीं आता कि ऐसा क्या करें, जिससे तुरंत आराम मिले और आप आराम से सो सकें. ऐसी स्थिति में आपके लिए ये कुछ घरेलू उपाय कारगर तरीके से काम कर सकते हैं.

1. दीवार से पैर लगा कर सोएं
दीवार से पैर लगा कर सोना, एक योगा जैसा ही है. इससे दो फायदे होते हैं, पहला तो बढ़ा हुआ बीपी कम होता है जिससे दर्द और जलन में कमी आती है. दूसरा इस तरह से सोने से आपका ब्लड सर्कुलेशन सही होता है. इस वजह से ये तरीका आपके तलवों में हो रही जलन को कम करने में मदद कर सकता है. अगर आपको सोते समय ये परेशानी हो तो इस तरह से सोने की कोशिश करें.  

2. 15 मिनट ठंडे पानी में पैर रखें
अपने पैरों को कम से कम 15 मिनट के लिए ठंडे पानी में भिगोएं. इससे आपको तुरंत राहत महसूस होगी. दरअसल, कई बार शरीर में पानी की कमी से या फिर कहें कि शरीर की गर्मी बढ़ जाने से आपके तलवों में जलन हो सकती है. ऐसी स्थिति में ठंडे पानी में पैर रख सोने से आपको तुरंत ही राहत महसूस हो सकती है.

3. सेब का सिरका में पैरों को भिगोएं
गर्म पानी में सेब का सिरका मिलाकर उसमें पैरों को भिगोने से पैरों की जलन से राहत मिलती है. दरअसल, ये आपकी तलवों की स्किन पोर्स को पहले खोलता है और फिर दर्द व सूजन से आराम दिलाता है. इसके बाद ये ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है जिससे जलन में कमी आती है. तो, अगर आपको ये समस्या परेशान करे तो सेब के सिरके में पैरों को भिगोएं और आराम की नींद सोएं.
 
4. तलवों पर लगाएं पिपरमेंट ऑयल
तलवों पर लगाएं पिपरमेंट ऑयल लगाना आपको काफी आराम महसूस करवा सकता है. दरअसल, ये तरीका हमेशा ही कारगर रहा है और इससे आपको आराम महसूस होता है. पिपरमेंट ऑयल ठंडा होता है, जो कि नर्व्स को आराम देता है और जलन में कमी लाता है. साथ ही इससे आपको नींद भी जल्दी आ जाती है.

5. नीलगिरी के तेल से करें पैरों की मालिश
नीलगिरी के तेल से करें पैरों की मालिश करना, पैरों की जलन और दर्द को दूर करने का कारगर तरीका है. ये तरीका काफी तेजी से काम करता है. नीलगिरी का तेल ठंडा होता है, साथ ही ये एंटी इंफ्लेमेटरी भी है यानी कि तुरंत ही दर्द से राहत दिला सकता है. इसके अलावा ये नर्व्स को रिलैक्स कर सकता है, जिससे आपको जलन कम महसूस होती है.

 

Trending news