Benefits Of Anjeer: कई पोषक तत्वों से भरपूर है अंजीर, करें सर्दियों में सेवन, मिलेंगे ये फायदे
Advertisement

Benefits Of Anjeer: कई पोषक तत्वों से भरपूर है अंजीर, करें सर्दियों में सेवन, मिलेंगे ये फायदे

Anjeer Health Benefits: अंजीर सर्दियों के लिए सबसे ज्यादा फायदा करता है. अंजीर को इंग्लिश में फिग कहा जाता है. अंजीर में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें पोटेशियम, मिनरल, कैल्शियम और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इससे शरीर को गर्माहट मिलती है. 

Benefits Of Anjeer: कई पोषक तत्वों से भरपूर है अंजीर, करें सर्दियों में सेवन, मिलेंगे ये फायदे

Health Benefits Of Anjeer: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में अक्सर लोगों को सर्दी जुकाम जैसी समस्याएं होती हैं. साथ ही कई लोगों को ठंड भी ज्यादा लगती है. जिसके कारण अक्सर बीमार रहते हैं. हालांकि किचन में कई ऐसी खाने की चीजें होती हैं, जिनका सेवन करने से आपके शरीर को गर्माहट मिलती है. ड्राई फ्रूट्स सर्दियों में सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. उसमें से अंजीर भी सर्दियों के लिए सबसे ज्यादा फायदा करता है. अंजीर को इंग्लिश में फिग कहा जाता है. अंजीर में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें पोटेशियम, मिनरल, कैल्शियम और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इससे शरीर को गर्माहट मिलती है. साथ ही कई फायदे मिलते हैं. आइये जानते हैं अंजीर खाने के क्या क्या फायदे होते हैं. 

रोजाना अंजीर खाने के फायदे

1.अंजीर खाने से कई तरह की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. हर रोज अंजीर खाने से शरीर को फायदा मिलता है. इसका सेवन सर्दियों के मौसम में करने से शरीर को गर्माहट मिलती है. 

2.अंजीर में आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और जिंक  भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जिससे शरीर को सभी प्रकार के पोषक तत्व मिलते हैं. 

3.अंजीर को रात के समय गर्म दूध में मिलाकर पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है. साथ ही इसे रात भर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से एसिडिटी, कब्ज, बढ़ते वजन और नींद जैसी समस्याओं से निजात मिलता है. 

4.अंजीर को दूध में मिलाकर पीने से शरीर को बहुत फायदा मिलता है. अंजीर में  ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन पाया जाता है,जो कि नींद की समस्या को दूर करने में मदद करता है. इसके अलावा शरीर में ऊर्जा आती है. साथ ही सर्दी खांसी, बुखार जैसी समस्याओं को दूर करने में भी मदद मिलती है. 

5.अंजीर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो कि हड्डियों की मजबूती और जोड़ों के दर्द को कम करने में भी फायदेमंद होता है. 

6.व्यस्त जीवन के कारण अक्सर लोगों को थकान महसूस होती रहती है. सारा दिन भागदौड़ के बाद एनर्जी नहीं रहती है. इसलिए रात को दूध में अंजीर मिलाकर पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है. साथ ही उसमें मौजूद आयरन और पोटैशियम शरीर के स्टेमिना को बढ़ाने में मदद करता है. दूध में उबालकर पीने से शरीर में सारा दिन ऊर्जा बनी रहती है. 

7.अंजीर का सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या से भी निजात मिलता है.

ये भी पढ़िये: Bihar News: भोज खाकर लौट रहे युवक को संदिग्धों ने मारी गोली, इलाज के दौरान मौत

Trending news