Ganesh Chaturthi 2022: गणपति पूजन के 10 दिनों में न करें ये गलतियां, होगा भारी नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1329553

Ganesh Chaturthi 2022: गणपति पूजन के 10 दिनों में न करें ये गलतियां, होगा भारी नुकसान

Ganesh Chaturthi 2022: भगवान गणेश की पूजा में तुलसी का इस्तेमाल करना वर्जित है. गणेश पूजा में तुलसी का इस्तेमाल करने से शुभ फल नहीं मिलता है. 

Ganesh Chaturthi 2022: गणपति पूजन के 10 दिनों में न करें ये गलतियां, होगा भारी नुकसान

पटनाः Ganesh Chaturthi 2022: गणपति बप्पा का आगमन हो चुका है. अब 10 दिनों तक का माहौल गणपति की भक्ति में डूबा हुआ होने वाला है. गणेश जी की पूजा करने से बुद्धि, विद्या और धन की प्राप्ति होती है. वह सभी संकटों को हरने वाले हैं. गणपति पूजा का आयोजन 10 दिन के लिए किया जाता है. अनंत चतुर्दशी के दिन उन्हें विसर्जत करके विदा किया जाता है. इन 10 दिनों में शुद्ध सात्विक विचारों के साथ गणपति बप्पा की पूजा करनी चाहिए. इन गलतियों को तो बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

लहसुन प्याज न खाएं
लहसुन और प्याज ये दोनों ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल खाने में लगभग हर घर में होता है. अगर आपके घर में गणेशजी की स्थापना की है तो आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि गणेशजी का भोग बनाते हुए लहसुन और प्याज का उपयोग करने से बचना चाहिए.

गणेश जी को अर्पित न करें तुलसी
भगवान गणेश की पूजा में तुलसी का इस्तेमाल करना वर्जित है. गणेश पूजा में तुलसी का इस्तेमाल करने से शुभ फल नहीं मिलता है. दरअसल, तुलसी ने भगवान गणेश को शादी का प्रस्ताव दिया था. जिसे गणेशजी से स्वीकार नहीं किया और तुलसी ने उन्हें शाप दे दिया. इससे क्रोधित होकर भगवान गणेश ने भी उन्हें राक्षस से शादी करने का शाप दे दिया.

भगवान गणेश की नई मूर्ती करें स्थापित
अगर आप इस साल अपने घर गणेशजी की स्थापना करना चाहते हैं तो नई मूर्ती ही खरीद कर लाएं. अगर आपके पास कोई पुरानी मूर्ति रखी है तो उसे विसर्जित कर दें. साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें की घर में गणेशजी की दो मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए.

अंधेरे में न करें मूर्ति के दर्शन
अगर भगवान गणेश की मूर्ति के पास अंधेरा है तो ऐसे में उनके दर्शन न करें. दर्शन करने से पहले वहां अच्छे से लाइट की व्यवस्था हो इस बात को सुनिश्चित कर लें. अंधेरे में भगवान की मूर्ति के दर्शन करना शुभ नहीं माना जाता है.

पूजा में न पहले काले और नीले रंग के वस्त्र
मान्यताओं के अनुसार, किसी भी देवी देवता की पूजा में काले और नीले रंग के वस्त्र नहीं धारण करने चाहिए. शनिदेव की पूजा में काले रंग के वस्त्र का इस्तेमाल आप कर सकते हैं. इसलिए ध्यान रखें की गणेशजी की पूजा में भी आप काले और नीले रंग के वस्त्र न पहने.

यह भी पढ़े- Ganesh Chaturthi 2022: गणेश पूजन में क्यों करते हैं सिंदूर का प्रयोग, जानिए सिंदूरासुर वध की कथा

Trending news