Gandak Katav: बगहा में गंडक का रौद्र रूप, रिहायशी इलाकों तक बढ़ा कटाव
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1452547

Gandak Katav: बगहा में गंडक का रौद्र रूप, रिहायशी इलाकों तक बढ़ा कटाव

Gandak Katav: स्थानीय लोग व कटाव पीड़ित किसानों ने अधिकारियों और सरकार को आगाह करते हुए कहा है कि अगर जल्द ही कटाव रोधी काम शुरू नहीं होता है तो लोग सड़क पर उतर कर सरकार के विरुद्ध विरोध प्रदर्शन करेंगे.

Gandak Katav: बगहा में गंडक का रौद्र रूप, रिहायशी इलाकों तक बढ़ा कटाव

बगहाः Gandak Katav: बगहा के शास्त्रीनगर मोहल्ले के पास गंडक नदी का रौद्र रूप देखने को मिल रहा है. यहां गंडक नदी लगातार कटाव कर रही है. नेशनल हाइवे 727 बेतिया-गोरखपुर मुख्य सड़क से गंडक की दूरी मात्र 100 फीट तक रह गई है. वही गंडक के किनारे बसे लगभग तीन सौ परिवारों पर गंडक के कटाव का खतरा मंडराने लगा है. हालांकि इसको लेकर लोगों ने कई दफा अधिकारियों से इस संबंध में बात की गई है, लेकिन अब तक कोई निदान नहीं निकल सका है. मंगलवार की सुबह लोगों ने गंडक के कटाव को देखते हुए गंडक के किनारे प्रदर्शन भी किया क्योंकि जल संसाधन विभाग की लापरवाही औऱ अनदेखी से खेती वाली ज़मीन नदी के गर्भ में समा रही है.

स्थानीय लोगों ने किया सरकार को आगाह
स्थानीय लोग व कटाव पीड़ित किसानों ने अधिकारियों और सरकार को आगाह करते हुए कहा है कि अगर जल्द ही कटाव रोधी काम शुरू नहीं होता है तो लोग सड़क पर उतर कर सरकार के विरुद्ध विरोध प्रदर्शन करेंगे. लोगों का कहना है कि जल्द ही कटाव से बचाव राहत काम मजबूती के साथ शुरू नहीं होता है तो कई लोगों के घर नदी की धार में आ जाएंगे. 

रिहायशी इलाकों से नदी की धारा केवल 100 फीट बची
मोहल्ले के रिहायशी इलाके से नदी की धारा बमुश्किल 100 फीट बची है. मोहल्ले के लोगों ने बताया कि धान व गन्ना की तैयार फसलों वाली उनकी खेती की जमीन का कटाव करने के बाद नदी अब मोहल्ले से सटी समतल खेती की जमीन को अपने आगोश में ले रही है. नदी का कटाव व अरार लगातार धंस रहा है. गण्डक नदी कटाव जिस रफ्तार से कर रही है, उसे देखते हुए उनके घर - द्वार पर भी खतरा मंडराता जा रहा है. लिहाज़ा ग्रामीणों में डर के साथ आक्रोश भी देखा जा रहा है क्योंकि प्रशासन व विभाग ने चुप्पी साध रखी है.

रिपोर्टः इमराज अजीज

यह भी पढ़िएः ग्रामीणों ने श्रमदान कर बनाई 2 किलोमीटर सड़क, रास्ते से गुजरीं मुखिया तो बनाया बंधक

Trending news