Vastu Tips: धनतेरस के दिन घर के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1391230

Vastu Tips: धनतेरस के दिन घर के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

दिवाली के दिन सभी लोग मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए और उनकी कृपा पाने के लिए अनेक उपाय करते हैं. जिसमें से इसकी शुरुआत सभी को अपने घर के मुख्य दरवाजे से करनी चाहिए. क्योंकि मुख्य दरवाजे से ही सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है.

(फाइल फोटो)

Patna: दीपावली का त्योहार पूरे देश में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. यह त्योहार पांच दिनों तक चलता है. इस बार दिवाली का त्योहार 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा. पांच दिनों के इस त्योहार में माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. वहीं, सबसे पहले धनतेरस के त्योहार से शुरुआत होती है. इस दिन कुछ नई चीजों को खरीदा जाता है. इस दिन सोना और चांदी खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. वहीं,इससे मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. 
वहीं, इन दिनों अपने घरों की साफ सफाई करते हैं और घर की सारी गंदगी बाहर निकालते हैं. वहीं, घर के मुख्य द्वार को भी दिवाली के दिन सजाते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार जैसा की घर के मुख्य द्वार से सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा आती है. साथ ही सकारात्मक ऊर्जा के साथ देवी और देवताओं का भी प्रवेश होता है. 

वहीं, दिवाली के दिन सभी लोग मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए और उनकी कृपा पाने के लिए अनेक उपाय करते हैं. जिसमें से इसकी शुरुआत सभी को अपने घर के मुख्य दरवाजे से करनी चाहिए. क्योंकि मुख्य दरवाजे से ही सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है. वहीं, घर के मुख्य दरवाजे पर कुछ चीजों को करने से बेहतर परिणाम मिलते हैं. 

स्वास्तिक का निशान
धनतेरस के दिन अक्सर लोग नई चीजें खरीदते हैं. वहीं, इसके कई उपाय भी करते हैं. इस दिन घर के मुख्य दरवाजे पर स्वास्तिक का निशान बनाना बेहद शुभ होता है. स्वास्तिक का निशान घर के मेन गेट के दोनों तरफ बनाए. इससे मां लक्ष्मी का प्रतीक चिन्ह माना जाता है और यह चिन्ह मुख्य दरवाजे पर बनाने से लक्ष्मी मां का आगमन होता है. जिससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. 

बंदनवार
बंदनवार घर के मेन गेट पर लगाना बहुत शुभ माना जाता है. वहीं, घर में किसी भी शुभ काम की शुरुआत से पहले लोग अपने घरों में बंदनवार लगाते हैं. धनतेरस से ही दिवाली के त्योहार की शुरुआत हो जाती है. इसलिए इस दिन घर के मेन गेट पर बंदनवार लगाना बेहद शुभ होता है. बंदनवार आम, अशोक के पत्तों से बना होना चाहिए. 

मां लक्ष्मी के चरण
धनतेरस के दिन मेन गेट पर मां लक्ष्मी के चरण जरूर बनाएं. यह आप लाल रंग से बना सकते हैं. इसके अलावा आप बाजार में मिलने वाले मां लक्ष्मी के प्रतीकात्मक चरण भी लगा सकते हैं. यह चरण घर के अंदर जाते हुए होने चाहिए. 

घी का दिया
धनतेरस वाले दिन घी का दिया जरूर जलाएं. घी का दिया जला कर मेन गेट के बाएं ओर रखें. इसका मुख बाहर की ओर करें. जिससे घर में मौजूद हर सदस्य इसे देख सके. इससे घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी. इसके साथ ही घर में सुख और समृद्धि आती है. 

पौधे जरूर लगाएं
दिवाली के समय घर की साफ सफाई के बाद कुछ पौधे जरूर लगाएं. धनतेरस के दिन आप घर के मुख्य दरवाजे पर मनी प्लांट और तुलसी का पौधा जरूर रखें. दोनों ही पौधे बहुत शुभ होते हैं. इस पौधे को घर मुख्य दरवाजे पर रखने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है. 

ये भी पढ़िये: Bihar Weather Update: अगले 24 घंटे में राज्य में वज्रपात के साथ भारी बारिश को लेकर जारी किया अलर्ट, जानें अपने जिले का हाल

Trending news