बिहार और झारखंड में आग का कहर, कटिहार से लेकर पाकुड़ तक मचाई तबाही, सैकड़ों परिवार हुए बेघर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2227451

बिहार और झारखंड में आग का कहर, कटिहार से लेकर पाकुड़ तक मचाई तबाही, सैकड़ों परिवार हुए बेघर

Fire News: बिहार और झारखंड में शायद ही कोई ऐसा दिन हो जिस दिन कहीं आग नहीं लगी हो. रोजाना कहीं न कहीं से आग लगने की घटनाएं सामने आ रही है.

आग का कहर

पटना: बिहार और झारखंड में आग का कहर लगातार जारी है. आए दिन दोनों राज्यों के अलग-अलग शहरों से आग लगने की घटनाएं सामने आते रहती है. अगलगी की इन घटनाओं में कई परिवार बेघर हो गए हैं. जिसके चलते मजबूरी में उन्हें खुले आसमान के नीचे रहने को विवश होना पड़ रहा है. आग लगने की इन घटनाओं में कई लोगों के मवेशी भी जल गए हैं.

कटिहार में पूरा गांव जलकर राख

बिहार के कटिहार जिले में रसोई घर से निकली आग ने अमदाबाद प्रखंड के बबलाबन्ना गांव को जला डाला. देर रात भीषण फैली आग पर दमकल की मदद से अब तक काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है. जिला मुख्यालय से 5 अग्निशमन दस्ता की टीम आग से काबू पा रही है. स्थानीय पीड़ितों की माने तो बबलाबन्ना गांव के पूरब 278 घर और पश्चिम के तरफ 150 परिवारों का घर जलकर राख हो गया है. देर रात चूल्हे से निकली चिंगारी ने गांव में मचाई तबाही पर मनिहारी अनुमंडल प्रशासन और पुलिस की टीम क्षति के आकलन में जुटा हुआ है. आग के तांडव में गांव के सभी पालतू पशुओं की मौत बताई जाती है.

चिंगारी ने जलाए 7 घर

कटिहार से ही आग लगने की एक और घटना सामने आई है. जिला के फलका प्रखंड क्षेत्र के वाहिदनगर वार्ड संख्या 9 में किसान के घर लगी आग में सब कुछ जलकर राख हो गया. जानकारी के अनुसार एक घर से निकली चिंगारी ने 5 परिवारों के 7 घरों को अपनी चपेट में ले लिया. जहां आग में ट्रैक्टर,टेम्पू, बाइक, ई रिक्शा सहित अनाज और घर में रखे लाखों रुपये जल गए. भीषण आग से रुपये आभूषण निकालने के दौरान लड़क - युवती और एक शख्श झुलस गए हैं. जिसे स्थानीय मदद से अस्पताल भेजा गया है. स्थानीय और दमकल की मदद से आग पर काबू पाया गया है.

बेतिया में दुकान में लगी आग

बेतिया में आग लगने से चार दुकान जलकर खाक हो गया है. बेतिया के विश्वामित्र मार्केट में लगी आग से चार दुकान जलकर खाक हो गए हैं. चारों दुकान रेडीमेड के बताए जा रहे हैं. ट्रांसफार्मर की चिंगारी से लगी आग ने चारों दुकानों को जलाकर खाक कर दिया है. सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम और स्थानीय लोगों ने कड़ी मशक्कत कर आग पर काबू पाया है. लाखों की संपत्ति का नुकसान हुआ है. दुकान में रखे सभी तरह के कपड़े जलकर खाक हो गए है.

पाकुड़ नगर थाना परिसर में आग

पाकुड़ नगर थाना परिसर के झाड़ियों में अचानक आग लग गई. आग काफी तेजी से बढ़ने लगा जिससे अफरा तफरी मच गई. दरअसल थाना के पीछे काफी संख्या में बाइक रखा हुआ था और झाड़ी भी थी. आग की लपटें तेजी से फैल रही थी. बाइक में आग लग जाती तो बड़ी घटना घट सकती थी. वहीं नगर थाना की पुलिस ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाने में सफलता पाई. तबतक अग्निशमन की गाड़ी भी मौके पर पहुंची और आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया. आग के कारणों का फिलहाल पता नहीं चल पाया है.

हिलसा अनुमंडल कार्यालय में लगी आग

हिलसा अनुमंडल कार्यालय के आईटी रूम में बिजली के शॉर्ट सर्किट से अचानक आग लग गई. सूचना पाकर अग्निशमन की टीम तीन गाड़ियों से पहुंची और आग पर काबू पाने का प्रयास करने लगी. इस दौरान जानकारी मिलते ही हिलसा के एसडीओ प्रवीण कुमार एवं डीसीएलआर राजन कुमार सिविल ड्रेस में ही पहुंच गए. सुबह होने के कारण कार्यालय बंद था. हिलसा अनुमंडल के कुछ कर्मी अनुमंडल कार्यालय खोलने ही पहुंचे थे की अगलगी की घटना हो गई. घंटों प्रयास के बाद आग पर काबू पाया गया.

गोड्डा में होटल के बेसमेंट में आग

गोड्डा मुख्य बाजार स्थित एक होटल के बेसमेंट में रविवार की देर रात आग से अफरा तफरी मच गई. धधकते आग को देख किसी ने तुरंत फायर ब्रिगेड और पुलिस को सूचना दे दी. मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने कड़ी मशक्कत से आग पर काबू पाते हुए एक बड़ी घटना को टाल दिया. बता दें कि घटना स्थल से सटे कपड़े के करीब पचासों बड़े दुकानों के साथ सैकड़ों प्रतिष्ठान हैं.

बगहा में लगी आग

बगहा में एक ही समय में दो अलग अलग इलाकों में आग ने भारी तबाही मचाई है. इस अग्नि तांडव में गंडक दियारावर्ती ठाकराहा के जगीराहा में करीब सौ घर जलकर राख़ हो गए हैं. दरअसल गांव में लगी अचानक आग तेज़ पछुआ हवाओं के कारण पूरे इलाके में फैल गई औऱ देखते हीं देखते दर्जनों घरों समेत लाखों के सामान जलकर खाक हो गए. आग लगने से मौके पर अफरा तफ़री मच गईं. पहली घटना उत्तर प्रदेश सीमा पर स्थित ठाकराहां थाना क्षेत्र के जगीरहा हरिजन बस्ती की है. जहां भीषण आग लगने की घटना से चिख पुकार मची है तो वहीं पटखौली के बरवल मंझरिया गांव स्थित पुंज में आग लगने से भगदड़ मच गईं.

कटिहार से राजीव रंजन, बेतिया से धनंजय द्विवेदी, नालंदा से ऋषिकेश, पाकुड़ से सोहन प्रमाणिक, गोड्डा से संतोष कुमार भगत बगहा से इमरान अजीज की रिपोर्ट

ये भी पढ़ें- Purnea Fire: पूर्णिया में आतिशबाजी से फल मंडी में लगी भीषण आग, करीब ₹50 करोड़ की संपत्ति जलकर राख

Trending news