क्यों मनाया जाता है Father's day? जानिए इसके पीछे का इतिहास और पूरी कहानी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1742418

क्यों मनाया जाता है Father's day? जानिए इसके पीछे का इतिहास और पूरी कहानी

18 जून को फादर्स डे मनाया जाएगा. हर साल जून के तीसरे हफ्ते के संडे को यह मनाया जाता है. ऐसे में इस बार यह 18 जून को मनाया जाएगा. ऐसे में यह पिता के कर्तव्यों के प्रति सम्मान, उनके प्रेम को लेकर आभार व्यक्त का दिन है.

(फाइल फोटो)

Fathers day 2023: 18 जून को फादर्स डे मनाया जाएगा. हर साल जून के तीसरे हफ्ते के संडे को यह मनाया जाता है. ऐसे में इस बार यह 18 जून को मनाया जाएगा. ऐसे में यह पिता के कर्तव्यों के प्रति सम्मान, उनके प्रेम को लेकर आभार व्यक्त का दिन है. ऐसे में कम ही लोग जानते होंगे कि आखिर जून के महीने के तीसरे हफ्ते के संडे को ही क्यों मनाया जाता है और इसका इतिहास क्या है? 

बता दें कि इस दिन की शुरुआत की कहानी तब की है जब अमेरिका गृहयुद्ध की मार झेल रहा था. यहां एक कैप्टन की बेटी ने अपने पिता के बलिदान को जून महीने में में सलाम किया था इसके पीछे की वजह यह थी कि कैप्टन ने अपनी पत्नी के बलिदान के बाद खुद अपने बच्चों का पालन पाषण किया था. इस फादर्स डे को मनाने की शुरुआत तभी से मानी जाती है. 

ये भी पढ़ें- गोपालगंज में एनएच किनारे मिला अज्ञात युवती का क्षत-विक्षत शव, इलाके में फैली सनसनी

बता दें कि कैप्टन विलियम जैक्सन स्मार्ट की पत्नी जैक्सन स्मार्ट का बलिदान अमेरिका में गृहयुद्ध के दौरान हो गया था. इसके बाद से कैप्टन विलियम जैक्सन स्मार्ट ने अपने बच्चों का पालन पोषण किया पिता के इसी त्याग को बेटी सोनोरा ने जून के महीने में सलाम किया और तब से फादर्स डे के रूप में इस दिन को मनाया जाने लगा. 

हालांकि फादर्स डे के बारे में यह भी कहा जाता है कि 1907 में पहली बार अनाधिकृत तौर पर इस दिन को मनाया गया. हां, लेकिन 1910 से इसकी शुरुआत आधिकारिक रूप से की गई. सोनोरा स्मार्ट डोड ने ही इस डे को मनाने का प्रस्ताव पेश किया था. ये वही सोनोरा स्मार्ट डोड थीं जिनके पिता कैप्टन विलियम जैक्सन स्मार्ट ने  उनकी मां की आकस्मिक निधन के बाद उनका और उनके भाईयों की देखभाल की थी. वह अपने पिता को सम्मान दिलाना चाहती थी. हालांकि उनका इस प्रस्ताव को लेकर खूब उपहास किया गया लेकिन बाद में लोगों ने इसे समझा और फिर तब से लेकर अब तक जून महीने के तीसरे हफ्ते के रविवार को यह फादर्स डे मनाए जाने लगा.   

Trending news