Durga Puja 2022: दुर्गा पूजा में पटना इन पंडालों को देखने जरूर जाएं, कर सकेंगे प्रम्बनन मंदिर और केदारनाथ के दर्शन
Advertisement

Durga Puja 2022: दुर्गा पूजा में पटना इन पंडालों को देखने जरूर जाएं, कर सकेंगे प्रम्बनन मंदिर और केदारनाथ के दर्शन

Durga Puja 2022: नवरात्र का पावन समय चल रहा है. लोगों के घरों में दुर्गा मां की पूजा अर्चना चल रही है. इसके अलावा मंदिरों में भी मां दुर्गा की पूजा आराधना चल रही है. इसके साथ ही पटना में पूजा पंडालों में तैयारियां भी जोरों पर चल रही हैं और पंडालों को भव्य तरीके से सजाया जा रहा है.

Durga Puja 2022:  दुर्गा पूजा में पटना इन पंडालों को देखने जरूर जाएं, कर सकेंगे प्रम्बनन मंदिर और केदारनाथ के दर्शन

पटना: Durga Puja 2022: नवरात्र का पावन समय चल रहा है. लोगों के घरों में दुर्गा मां की पूजा अर्चना चल रही है. इसके अलावा मंदिरों में भी मां दुर्गा की पूजा आराधना चल रही है. इसके साथ ही पटना में पूजा पंडालों में तैयारियां भी जोरों पर चल रही हैं और पंडालों को भव्य तरीके से सजाया जा रहा है. राजधानी पटना के कई इलाकों में इतने भव्य पंडाल बनाए जाते हैं जिसे देखने ना सिर्फ पटना बल्कि राजधानी पटना के आसपास के जिलों से भी लोग पहुंचते हैं.

प्रम्बनन मंदिर के थीम पर पंडाल का निर्माण
राजधानी पटना में सबसे भव्य पंडालों में से अगर एक की बात करें तो डाक बंगला चौराहा पर काफी शानदार पंडाल बनाया जाता है. ना सिर्फ पटना बल्कि अन्य जिलों से भी लोग डाक बंगला चौराहा के पंडाल और मां की मूर्ति देखने पहुंचते हैं. यहां भव्य और शानदार पंडाल का निर्माण किया जा रहा है. इस बार यहां इंडोनेशिया के प्रसिद्ध प्रम्बनन मंदिर के थीम पर पंडाल का निर्माण कराया जा रहा है. इसके अलावा यहां पर मां की भव्य प्रतिमा का भी निर्माण किया जा रहा है. डाक बंगला पूजा समिति के डॉक्टर पुरुषोत्तम मिश्रा का कहना है कि इस बार काफी भव्य तरीके से पंडाल का निर्माण हो रहा है. 

20 से 25 लाख रुपए खर्च
इस पंडाल के खर्च की अगर बात करें तो इसके निर्माण पर तकरीबन 20 से 25 लाख रुपए खर्च होने की बात सामने आ रही है. वहीं सुरक्षा व्यवस्था की बात करें तो सभी जगहों पर सीसीटीवी कैमरे और बस टावर के जरिए निगरानी रखी जाएगी. इसके अलावा बड़ी तादाद में पूजा समिति के वालंटियर से भी मौजूद रहेंगे, जो सारी गतिविधियों पर नजर रखेंगे ताकि लोगों को कोई परेशानी ना हो सके.

बाहुबली थीम का पंडाल 
वहीं राजधानी पटना के खाजपुरा में भी काफी भव्य तरीके से पंडाल का निर्माण कराया जा रहा है. यहां भी लोगों की भारी भीड़ उमड़ती है. खाजपुरा पूजा समिति इस बार बाहुबली की तर्ज पर पंडाल का निर्माण करा रहा है. पिछले 1 महीने से पंडाल निर्माण का कार्य चल रहा है. इसके अलावा मां की भव्य प्रतिमा का भी निर्माण कराया जा रहा है और यहां अगर खर्च की बात करें तो तकरीबन 12 से 15 लाख रुपए का यहां पर खर्च होने का अनुमान है.

जगमोहन पैलेस के तर्ज पर पंडाल
बात करें अगर जगदेव पथ पूजा समिति की तो यहां कर्नाटक के प्रसिद्ध जगमोहन पैलेस की तर्ज पर पंडाल का निर्माण कराया जा रहा है. इसके अलावा एलईडी लाइट से पूरे सड़क को सजाया जाएगा और साथ ही भव्य गेट का भी निर्माण कराया जा रहा है. सुरक्षा के लिहाज से अगर बात करें तो सीसीटीवी कैमरों के जरिए एक-एक गतिविधि का ख्याल रखा जाएगा. इस पूजा समिति की बात करें तो पूरा खर्च तकरीबन 12 लाख रुपए आ रहा है.

केदारनाथ के तर्ज पर पंडाल 
राजधानी पटना के बोरिंग कैनाल रोड स्थित मिनी चौराहा पर भी भव्य पंडाल का निर्माण कराया जा रहा है और पंचमुखी मंदिर समिति भव्य पंडाल निर्माण के लिए प्रसिद्ध है. इस बार केदारनाथ के तर्ज पर पंडाल निर्माण करवा रहा है. इसके अलावा मां की भव्य प्रतिमा को भी अब अंतिम रूप दिया जा रहा है. यहां अगर बजट की बात करें तो तकरीबन दस लाख रुपए सिर्फ पूजा पंडाल पर खर्च हुए हैं. वहीं एसके पूरी पूजा समिति इस बार राजधानी पटना के नवनिर्मित इस्कॉन मंदिर के थीम पर पंडाल बना रहा है. 

पटना पुलिस है तैयार
वहीं अगर पटना पुलिस की बात करें तो पुलिस पूरी तरह से तैयार है. लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर पूजा समितियों को कई तरह के दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. इसके अलावा सीसीटीवी को अनिवार्य कर दिया गया है. भीड़ को लेकर भी कई सारे दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. पुलिस ने ट्रैफिक को लेकर भी कई तरह की तैयारियां कर रखी है. खासतौर पर पूजा के दौरान रैश ड्राइविंग करने वाले लोगों से निपटने के लिए पटना पुलिस तैयार बैठी हुई. 

इनपुट- रितेश भारती
ये भी पढ़ें- Maa Brahmacharini Puja Vidhi: मां ब्रह्मचारिणी हैं आध्यात्म की शक्ति, इस विधि से आज करें पूजा

Trending news