Health News : दूध में मिलाकर पिएं ये चार चीजें, सर्दियों में रहेंगे ऊर्जावान
trendingNow,recommendedStories0/india/bihar-jharkhand/bihar1983320

Health News : दूध में मिलाकर पिएं ये चार चीजें, सर्दियों में रहेंगे ऊर्जावान

Health News : दूध में दालचीनी डालकर उबालने से दूध के गुण बढ़ जाते हैं, जिससे शरीर को और भी गरमी मिलती है. दालचीनी इम्यूनिटी को बढ़ाकर रोग-प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करती है.

Health News : दूध में मिलाकर पिएं ये चार चीजें, सर्दियों में रहेंगे ऊर्जावान

Health News : सर्दियों में दूध के अंदर अदरक, दालचीनी, तुलसी और जायफल को उबालकर पीने से शरीर को गर्मी और एनर्जी मिलती है. ये सभी चीजें तासीर में गर्म होती हैं और पाचन को मजबूत करने के साथ-साथ शरीर को भीतर से गरम रखती हैं. इन्हें दूध में मिलाकर पीने से कई लाभ होते हैं और यह दिमाग को भी दुरुस्त बनाता है.

तुलसी

दूध में तुलसी उबालकर पीने से शरीर को भीतर से गर्म रखने में मदद मिलती है. तुलसी का यह मिश्रण पाचन तंत्र को सहारा देता है और खाने को अच्छे से हजम करता है, साथ ही सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में भी कारगर है.

दालचीनी
दूध में दालचीनी डालकर उबालने से दूध के गुण बढ़ जाते हैं, जिससे शरीर को और भी गरमी मिलती है. दालचीनी इम्यूनिटी को बढ़ाकर रोग-प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करती है.

अदरक 
अदरक शरीर को गर्म करने में मदद करता है. दूध में अदरक उबालकर पीने से शरीर अंदर से गरम रहता है, जो पाचन शक्ति को बढ़ाता है और बीमारियों से लड़ने की ताकत को मजबूत करता है.

जायफल
जायफल में गर्मी होती है और यह विटामिन सी से भरपूर है. इसे दूध के साथ मिलाकर पीने से शरीर को अंदर से गरम करके सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से बचाव होता है.

इस प्रकार शरद ऋतुओं में ये गरमीदार दूध के नुस्खे शरीर को सुखद और स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़िए - Margashirsha Amavasya 2023: इस तारीख को है साल 2023 की आखिरी अमावस्या, जानें स्नान और दान का शुभ समय

 

Trending news