Doctor Ki Salah : पीरियड्स महीने में दो बार आना क्यों है खतरनाक, जानें इसके पीछे का मुख्य कारण
Advertisement

Doctor Ki Salah : पीरियड्स महीने में दो बार आना क्यों है खतरनाक, जानें इसके पीछे का मुख्य कारण

Doctor Ki Salah : बता दें कि अगर आपको महिने में दो बार पीरियड्स आते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए. डॉक्टर आपके स्वास्थ्य की गहराईयों को समझने में मदद करेंगे और आपके अनियमित मासिक धर्म के कारण को ढूंढ़ने में मदद करेंगे.

Doctor Ki Salah : पीरियड्स महीने में दो बार आना क्यों है खतरनाक, जानें इसके पीछे का मुख्य कारण

Doctor Ki Salah in Hindi : महीने में दो बार पीरियड्स होना एक सामान्य स्थिति नहीं है और इसके कई कारण हो सकते हैं. पहले तो हमें मासिक धर्म साइकिल को समझना है. एक सामान्य मासिक धर्म साइकिल आमतौर पर 28 दिन का होता है, लेकिन यह 21 से 35 दिन की भी हो सकता है. मासिक धर्म साइकिल के कई चरण होते हैं, जैसे मासिक धर्म आना, कूपिक चरण, ओव्यूलेशन (अंडाशय से अंडे का निकलना) और ल्यूटियल चरण आदि.

बता दें कि महीने में दो बार पीरियड्स होने के कई कारण हो सकते हैं. पहला कारण हो सकता है हार्मोनल असंतुलन, जिसमें एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन जैसे हार्मोन्स का असंतुलन होता है. यह असंतुलन तनाव, चिकित्सा स्थितियों और जीवनशैली में बदलाव से हो सकता है. दूसरा कारण हो सकता है तनाव, जो मासिक धर्म को प्रभावित कर सकता है. अधिक तनाव से हार्मोनल असंतुलन और अनियमित मासिक धर्म हो सकता है, लेकिन तनाव प्रबंधन तकनीकों का उपयोग करके इस समस्या का समाधान किया जा सकता है. एक और संभावित कारण है पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस), जिसमें महिलाओं के अंडाशय में छोटे सिस्ट का अनुभव हो सकता है और इससे मासिक धर्म की अनियमितता हो सकती है. गर्भाशय फाइब्रॉएड, गर्भाशय और उसके आसपास वृद्धि की एक सामान्य विकार है और यह भी मासिक धर्म को प्रभावित कर सकता है.

इसके अलावा बता दें कि जन्म नियंत्रण के प्रयास भी मासिक धर्म को बदल सकते हैं, खासकर जब आप नई जन्म नियंत्रण तकनीकों का प्रयोग करते हैं. अंत में पेरिमेनोपॉज और थायराइड विकार भी मासिक धर्म को प्रभावित कर सकते हैं. अगर आपको महिने में दो बार पीरियड्स आते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए. डॉक्टर आपके स्वास्थ्य की गहराईयों को समझने में मदद करेंगे और आपके अनियमित मासिक धर्म के कारण को ढूंढ़ने में मदद करेंगे. आपके रक्त की जांच, इमेजिंग टेस्ट और आपका मेडिकल हिस्ट्री की समीक्षा करके उपयुक्त इलाज की सिफारिश कर सकते हैं.

Disclaimer: इस खबर के माध्यम से प्रदान की गई जानकारी सेवा के उद्देश्यों के लिए है और यह व्यक्तिगत सलाह की जगह नहीं है. आपके स्वास्थ्य संबंधित प्रश्नों के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें.

ये भी पढ़िए-  New Aadhar Card Kaise Banaye 2023: अगर आपको भी बनाना है नया आधार कार्ड, तो ऐसे करें अप्लाई

 

Trending news