हिंदू शादी में किन सामग्री की होती है जरूरत जानते हैं आप? देखें पूरी सूची
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1656675

हिंदू शादी में किन सामग्री की होती है जरूरत जानते हैं आप? देखें पूरी सूची

भारत में बात शादी की हो और इसमें भी हिंदू शादी की तो यह केवल दो लोगों के साथ जुड़ने का नहीं दो परिवारों के रिश्तों को एक होने का एक ऐसा इवेंट है जो केवल एक दिन नहीं बल्कि कई दिनों तक चलता है. यह किसी भी हिंदू परिवार के लिए त्योहार से कम नहीं होता है.

(फाइल फोटो)

Hindu Marriage: भारत में बात शादी की हो और इसमें भी हिंदू शादी की तो यह केवल दो लोगों के साथ जुड़ने का नहीं दो परिवारों के रिश्तों को एक होने का एक ऐसा इवेंट है जो केवल एक दिन नहीं बल्कि कई दिनों तक चलता है. यह किसी भी हिंदू परिवार के लिए त्योहार से कम नहीं होता है. हिंदू शादी में रीति-रिवाज और रस्मों की पूरी लंबी श्रृंखला होती है. जिसको पूरी कर रही शादी के बंधन को पूरा माना जाता है. 

इस शादी में पूजा की तरह ही काफी विधा-विधान होता है और ढेर सारी सामग्री का भी इस्तेमाल होता है. ऐसे में आपको जान लेना चाहिए की शादी में किन-किन सामग्री की जरूरत है और आपको इसके लिए किस तरह की तैयारी करनी चाहिए ताकि ऐन वक्त पर आप शादी के माहौल को इंजॉय कर सकें ना कि सामग्री की तैयारी में अपना समय व्यर्थ गवाएं. 

ऐसे में सबसे पहले हिन्दू शादी में भगवान की फोटो या प्रतिमा, मिट्टी का कलश, मिट्टी के दिए, बांस के बने सूप, डाली आदि की व्यवस्था करनी चाहिए. इस पूरे शादी के काम को विधिवत निपटाने के लिए एक पंडित की जरूरत होगी जो शादी के मंत्रों और वेद सम्मत प्रक्रिया को अच्छी तरह से जानता हो. 

शादी में सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा होती है. इसके साथ ही मां लक्ष्मी की भी पूजा होती है. इसके बाद आपको शादी समारोह में हल्दी रस्म के लिए हल्दी पाउडर, दूध, बेसन, उबटन, कांशा की जरूरत आपको होगी.

इसके बाद मेंहदी की रस्म के लिए पूजा पाठ की सामग्री के साथ मेंहदी की भी व्यवस्था आपको करनी होगी. इसके साथ ही शादी की रस्मों के लिए आम के पेड़ की सूखी लकड़ी रखें, चंदन, घी, शक्कर, चावल , हवन सामग्री आपको तैयार रखना होगा. 

ये भी पढ़ें- Vastu Dosh: कहीं आपकी अनजाने में की गई गलतियां तो आपके घर वास्तुदोष नहीं बना रही हैं!

इसके साथ ही अक्षत, गोल सुपाड़ी, पान, धान, जनेऊ, कच्चा धागा, ताजा फूल, फल, पत्तियां, आम की हरी पत्ती, दूब वाली घास, जयमाला, नारियल, कलश, गंगा जल, साड़ी, चुन्नी, लहठी, शंख की जरूरत होती है. 

सिंदूर की खास जरूरत इस शादी के रस्म में होती है. इसके साथ ही कच्चा दूध, चांदी के सिक्के, सोन के गहने, हल्दी, कुमकुम, मिठाई, सुहाग का सामान, सफेद धागा, मोली, चौक के लिए आटा या रंगोली वाला रंग यह भी शादी की रस्मों के लिए बेहद जरूरी है. 

(नोट- इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारी के आधार पर है इसकी पुष्टि जी मीडिया नहीं करता है )

Trending news