Mangalwar Upaay: मंगलवार को करें बरगद और पान के पत्ते से ये उपाय, हनुमान जी करेंगे संकट दूर
Advertisement

Mangalwar Upaay: मंगलवार को करें बरगद और पान के पत्ते से ये उपाय, हनुमान जी करेंगे संकट दूर

Mangalwar Upaay: मंगलवार के दिन हनुमान जी का व्रत रखें. इस दिन केसर के सिंदूर को लगाकर हनुमान जी को चढ़ाएं. महावीर बजरंगी को घी से भोग लगाएं. ऐसा करने से हनुमान जी शीघ्र प्रसन्न होंगे.

Mangalwar Upaay: मंगलवार को करें बरगद और पान के पत्ते से ये उपाय, हनुमान जी करेंगे संकट दूर

पटनाः Mangalwar Upaay: सनातन परंपरा में मंगलवार का दिन हनुमान जी का माना जाता है. इस दिन बजरंगबली हनुमान जी की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है. अगर आपको कोई परेशानी है और आप कर्ज में फंसे हैं. आर्थिक या मानसिक परेशान हैं. मनोकामना नहीं पूरी हो रही, या फिर भूत-प्रेत बाधा से परेशान हैं तो मंगलवार को हनुमान बाबा ये सारे कष्ट चुटकियों में हर लेते हैं. जानिए मंगलवार के खास उपाय और टोटके.

मंगलवार का रखें व्रत
मंगलवार के दिन हनुमान जी का व्रत रखें. इस दिन केसर के सिंदूर को लगाकर हनुमान जी को चढ़ाएं. महावीर बजरंगी को घी से भोग लगाएं. ऐसा करने से हनुमान जी शीघ्र प्रसन्न होंगे. यदि आप मंगलवार को हनुमान मंदिर जाते हैं तो वहां जाकर राम नाम का जाप करें. ऐसा करने से हनुमान जी आने वाले संकट को दूर करेंगे. यदि संभव हो तो मंगलवार का व्रत रखें और गरीबों को भोजन कराएं. ऐसा करने से हनुमान जी की कृपा से कभी भी धन और अन्न की कमी नहीं होगी.

बरगद के पत्ते से करें ये उपाय
हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए ये उपाय बहुत कारगर है. मंगलवार के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाएं, इसके अलावा इस दिन सुंदरकांड का पाठ करें. ऐसा करने से बजरंगबली की कृपा बनी रहेगी. मंगलवार को राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करें और भोग स्वरूप हनुमान जी को गुड़ और चने अर्पित करें. मंगलवार के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर एक वट वृक्ष का पत्ता लाएं और उसे गंगाजल से धोएं. इस पत्ते पर लाल रंग से अपनी इच्छा लिख कर हनुमान जी के चरणों में अर्पित करने से आपकी सभी मनोकामना पूरी होती है.

पान से बनेंगे काम
अगर आपको रोजगार मिलने में समस्या आ रही है तो हनुमान जी को पान का बीड़ा चढ़ाएं. मंगलवार को धन प्राप्ति के लिए हनुमान जी को केवड़े का इत्र और गुलाब के फूलों की माला चढ़ाएं. कुंडली में मंगल दोष होने पर भी मंगलवार के दिन हनुमान की पूजा करने चाहिए, जिसके बाद जीवन में मंगल ही मंगल होता है. मंगलवार के दिन यदि आप बजरंग बाण का पाठ करते हैं तो आपके जीवन से सभी शत्रुओं को नाश होता है. यह पाठ 21 दिन तक एक निश्चित स्थान पर बैठकर करें तो आपको विशेष लाभ होगा.

भूत प्रेत होंते तो भागेंगे दूर
मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में गुड़ व चने का प्रसाद चढ़ाना चाहिए और यह प्रसाद 21 मंगलवार तक चढ़ाएं. इसके बाद हनुमान जी को चोला चढ़ाएं, ऐसा करने से जीवन में सुख-शांति और समृद्धि आती है. वहीं, अगर आपको भूत-प्रेत या अंधेरे से डर लगता है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करें और ‘ॐ हं हनुमंते नम’ मंत्र का 108 बार जाप करें.

यह भी पढ़िएः Aaj Ka Rashifal 29 November: मंगलवार के दिन इन दो राशियों को होगा धन लाभ, जानें अपनी राशि का हाल

Trending news