बिहार में दिवाली और छठ की छुट्टी पर मचा घमासान, जानिए एक-एक अपडेट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2483253

बिहार में दिवाली और छठ की छुट्टी पर मचा घमासान, जानिए एक-एक अपडेट

Bihar School Closed News: बिहार सरकार ने 2024 के लिए अवकाश का कैलेंडर जारी किया है. उसके अनुसार,दिवाली पर केवल एक दिन और छठ पूजा की छुट्टियां भी कम कर दी गई हैं. ध्यान रहें कि पहले बिहार में दिवाली पर अवकाश ज्यादा होते थे. छठ पर्व तक सरकारी स्कूल बंद रहते थे. हालांकि, इस बार ऐसा होता दिखाई नहीं दे रहा है.

बिहार की खबरें (File Photo)

Bihar School Closed: बिहार में सरकारी स्कूलों में अवकाश को लेकर घमासान मचा हुआ है. शिक्षक संघ और बिहार सरकार आमने सामने आ गए है. बिहार शिक्षा विभाग की तरफ से जारी साल 2024 के अवकाश कैलेंडर में नहाए खाए और खरना के दिन खुले रहेंगे. वहीं, दिवाली पर केवल एक दिन की छुट्टी स्कूलों में दी गई है. इससे शिक्षक संघ भड़क गया है. शिक्षक संघ ने मांग की है कि सरकार को इस आदेश को वापस लेना चाहिए.

दरअसल, दीपावली और छठ महापर्व में सरकारी विद्यालयों में अवकाश कटौती को लेकर शिक्षक परेशान है. सरकारी विद्यालयों में 31 अक्टूबर को दीपावली में मात्र एक दिन की ही छुट्टी दी गई है. बाहरी राज्य के हजारों शिक्षक या दूर दराज क्षेत्र में पोस्टेड वैसे शिक्षक जो अपने घर से अत्यधिक दूरी पर पोस्टेड हैं. वह अपने घर परिवार के साथ दीपावली का त्योहार नहीं मना पाएंगे, क्योंकि मात्र एक दिन में सैकड़ों किलोमीटर की दूरी तय कर आना जाना संभव नहीं है. इस बात से शिक्षकों में मायूसी का माहौल है तो शिक्षक संघ छुट्टी के लिए शिक्षकों की आवाज उठा रहा है.

टीईटी प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रदेश संयोजक राजू सिंह ने कहा कि आजादी के बाद से वर्ष 2023 तक हमेशा दीपावली से छठ तक छुट्टी रहती थी, जबकि इस वर्ष 2024 में पहली बार दीपावली से छठ तक कि लगातार छुट्टी नहीं दी गयी है. अवकाश तालिका निर्माण में अदूरदर्शिता के कारण ही नहाय खाय और खरना जैसे अवसर पर विद्यालय खुला रखना व छुट्टी नहीं देना निंदनीय है.

उन्होंने कहा कि बिहार शिक्षा विभाग और सरकार से मांग करते हैं कि अविलंब अवकाश तालिका में संशोधन करके पूर्व के वर्षों के भांति ही दीपावली से लेकर छठ तक अवकाश की घोषणा करें.

यह भी पढ़ें: छोटे सरकार को देख क्लास छोड़कर दौड़े बच्चे, जिंदाबाद के लगाए नारे

बता दें कि शिक्षा विभाग की तरफ से जारी वर्ष 2024 के अवकाश तालिका में 7 ,8 और 9 नवंबर को छठ पर्व की छुट्टी दी गई है. जबकि चार दिवसीय महापर्व छठ की शुरुआत 5 नवंबर नहाए खाए के साथ हो रही है. 6 नवंबर खरना, 7 को संध्याकालीन अर्घ्य और 8 को सुबह का अर्घ्य होना है. नहाए खाए और खरना दोनों दिन सरकारी सरकारी विद्यालय खुले हैं, शिक्षिकाएं इस बात से परेशान है कि इस वर्ष छठ पर्व कैसे हो पाएगा.

इनपुट: निषेद कुमार

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी.बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार.जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news