Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2482382
photoDetails0hindi

Diwali Cleaning Tips: दिवाली सफाई के दौरान घर से ना फेंके ये चीजें, लक्ष्मी माता हो जाएंगी नाराज

Deepawali Cleaning Tips: दिवाली का त्योहार आने में अब मात्र कुछ दिन का ही समय बचा है. दिवाली में घर की साफ सफाई का विशेष महत्व होता है. कहा जाता है दिवाली के दिन साफ सफाई देखकर ही घर के माता लक्ष्मी का प्रवेश होता है. दिवाली के दिन माता लक्ष्मी के साथ गणेश जी की पूजा की जाती है.

पुराने सिक्के

1/5
पुराने सिक्के

घर की सफाई के दौरान यदि आपको पुराने सिक्के मिलते है इसे घर से बाहर नहीं फेकना चाहिए. कहा जाता है कि उन सिक्कों में माता लक्ष्मी का साक्षात वास होता है. सफाई दौरान मिले हुए सिक्कों को दिवाली के दिन लक्ष्मी जी की मुर्ती के सामने रखकर पूजा करना चाहिए.

लाल कपड़ा

2/5
लाल कपड़ा

दिवाली की सफाई के दौरान यदि आपको लाल कपड़ा मिल जाए तो इसे फेंकने की बजाए संभालकर रख लें. माना जाता है कि लाल रंग में लक्ष्मी माता का वास होता है. ऐसे करने से लक्ष्मी जी नाराज हो जाती हैं.

पुरानी कौड़ी

3/5
पुरानी कौड़ी

घर की सफाई में यदि पुरानी कौड़ी मिल जाती है तो इसे फेंके नहीं बल्कि इसे साफ करके दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने से धन से संबंधित समस्या खत्म होती है.

पुराने झाड़ू को न फेंके

4/5
पुराने झाड़ू को न फेंके

दिवाली की सफाई करने के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि गुरुवार और शुक्रवार के दिन पुराने झाड़ू को न फेंके. मान्यता है कि झाड़ू में लक्ष्मी माता का वास होता है.

देवी-देवता की पूरानी मूर्ति

5/5
देवी-देवता की पूरानी मूर्ति

दिवाली की सफाई के समय इस बात का ध्यान रखें कि देवी-देवता की पूरानी मूर्ति या कोई फटी तस्वीर है तो इसे घर से निकालते समय ध्यान रखें कि इसे कुड़े में नहीं फेंके. पुरानी मूर्ती औऱ फटी तस्वीर को नदी के जल या कुएं में डाल दें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़