Diamond: हीरा पहनने से चमकेगी किस्मत, मिलेगा भरपूर लाभ, बस इन बातों का रखें ध्यान
Advertisement

Diamond: हीरा पहनने से चमकेगी किस्मत, मिलेगा भरपूर लाभ, बस इन बातों का रखें ध्यान

Right Way To Wear Diamond: नवरत्नों में हीरे को रत्नों का राजा माना गया है. हीरा अब तक का दुनिया का सबसे कठोर पदार्थ है. हीरे के अंदर परावर्तन, उच्च कोटि का प्रकाश फैलाब और चमक मुख्य गुण है. 

Diamond: हीरा पहनने से चमकेगी किस्मत, मिलेगा भरपूर लाभ, बस इन बातों का रखें ध्यान

पटनाः Right Way To Wear Diamond: नवरत्नों में हीरे को रत्नों का राजा माना गया है. हीरा अब तक का दुनिया का सबसे कठोर पदार्थ है. हीरे के अंदर परावर्तन, उच्च कोटि का प्रकाश फैलाब और चमक मुख्य गुण है. इसी गुण के वजह से हीरा लोकप्रिय रत्नों में शुमार है. हीरा एक ऐसी चीज है जिसकी बनावट उसे महंगा और प्यारा बनाती है. आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे है कि हीरा पहनने का सही तरीका क्या होता है. तो चलिए जानते है हीरा पहनने का सही तरीका ज्वैलरी का अनदेखा सत्य की किताब के जरिए जो महेश अरोड़ा, अरोड़ा सन्स द्वारा लिखी गई है. 

हीरा पहनने का सही तरीका 
- हीरा हमेशा 14 कैरेट या फिर 18 कैरेट सोने में ही पहनना चाहिए.  22 कैरेट सोने में हीरा नहीं पहनना चाहिए. क्योंकि 22 कैरेट सोना मुलायम होता है. उसमें से हीरा निकलकर खोने की संभावना होती है.   

- अगर आप अलग तरह की धातु से बने आभूषण पहनना चाहते हैं, तो आपको गुलाबी गोल्ड (Rose Gold) और ब्लैक गोल्ड (Black Gold) पहनना चाहिए. इस तरह का सोना हीरे के साथ पहनने से आप एकदम अलग अनुभव करेंगे और यह भीड़ में आपको एक अलग पहचान देता है.

- वहीं ज्योतिष के अनुसार देखे तो पहनने के लिए हीरा 1 या 2 कैरेट का होना चाहिए. साथ ही हीरे को सीधे हाथ की बीच वाली उंगली में पहनना चाहिए. इसे पहनने के लिए शुभ दिन शुक्रवार सूर्योदय के बाद होता है. 

- हीरे की तड़क-भड़क उसको सभी रत्नों में अलग स्थान देती है. इससे परावर्तित होने वाली किरण इसके पहनने वाले को बहुत ज्यादा फायदा देती है. ऐसा जरूरी नहीं की हीरा आप की त्वचा को टच करें तभी इसका फायदा आपको मिलेगा. आप इस तरह की हीरे की अंगूठी भी पहन सकते हैं जिसमें हीरा आपकी त्वचा को टच नहीं करता हो. इसका भी उतना ही लाभ होगा. जितना किसी अन्य विधि से हीरा पहनने पर होता है. हीरे की चमक-दमक वाला भाग हमेशा ऊपर की दिशा में होना चाहिए. जबकि अन्य रत्नों का यह भाग नीचे की दिशा में होता है. 

- आप की कोशिश होनी चाहिए कि हीरा हमेशा शुक्रवार को ही खरीदा जाए. यदि हो सके तो हीरा महीने के शुक्ल पक्ष में ही खरीदना चाहिए. हीरे को खरीदने के लिए भरनी पूर्वा, फाल्गुन और पुनर्वास नक्षत्र की तिथि उपयुक्त है.

हीरे के फायदे 
हीरा महिलाओं का पहला प्यार है. अगर महिलाएं हीरे को पहनती है तो यह तड़क-भड़क विलासिता के साथ-साथ स्टेटस का सिंबल भी बन जाता है. हीरे के आभूषण सभी तरह के आभूषणों के राजा है. किसी-किसी के लिए हीरा काफी शुद्ध होता है, जिसकी वजह से वो राजाओं की जिंदगी जाती है. ज्यादातर लोग इसे इसकी सुंदरता और मूल्य के वजह से ही धारण करते है.  हीरा प्यार का प्रतीक होता है और यह आपकी शादीशुदा जिंदगी में एक नई गर्माहट पैदा करता है. 

यह भी पढ़े- Gold Price Today: सोना-चांदी की कीमतों आई गिरावट, जानें बिहार में आज का रेट

Trending news