Diabetes Symptoms : हाथों पर ये लक्षण डायबिटीज की तरफ करते हैं इशारा, देखें एक नजर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2005829

Diabetes Symptoms : हाथों पर ये लक्षण डायबिटीज की तरफ करते हैं इशारा, देखें एक नजर

Diabetes Symptoms :  डायबिटीज के कारण हाथों पर छाले हो सकते हैं, जिन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि यह गंभीर समस्याएं का कारण बन सकते हैं. छाले बड़े और छोटे दोनों हो सकते हैं, लेकिन इनसे दर्द की समस्या नहीं होती है. हाथों पर इंफेक्शन चौथा लक्षण है.

Diabetes Symptoms : हाथों पर ये लक्षण डायबिटीज की तरफ करते हैं इशारा, देखें एक नजर

Diabetes Symptoms : डायबिटीज के लक्षणों को समझना महत्वपूर्ण है ताकि इस बीमारी का सही समय पर पता चल सके और उपचार कर सके. डायबिटीज में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है जिससे हाथों पर कई परिवर्तन दिखाई देते हैं.

हाथों के रंग में बदलाव का पहला लक्षण है. साथ ही डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति के हाथों की त्वचा पीली, लाल और भूरी हो सकती है, जिसके साथ-साथ छोटे दाने भी उत्पन्न हो सकते हैं. सूजन और कठिनता भी महसूस हो सकती है. हाथों की त्वचा का मोटा और सख्त हो जाना दूसरा लक्षण है. डायबिटीज से बढ़े शुगर के स्तर के कारण हाथों की चमड़ी मोटी और सख्त हो सकती है, जिससे हाथ मोड़ना भी मुश्किल हो सकता है.

हाथों पर छाले तीसरा लक्षण है. डायबिटीज के कारण हाथों पर छाले हो सकते हैं, जिन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि यह गंभीर समस्याएं का कारण बन सकते हैं. छाले बड़े और छोटे दोनों हो सकते हैं, लेकिन इनसे दर्द की समस्या नहीं होती है. हाथों पर इंफेक्शन चौथा लक्षण है. अधिक शुगर के स्तर के कारण हाथों पर इंफेक्शन हो सकता है, जिसके कारण सूजन, जलन और दर्द हो सकता है. इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

हाथों से अधिक पसीना आना पांचवा लक्षण है. डायबिटीज में बढ़े शुगर के स्तर से हाथों से बिना किसी कारण के अधिक पसीना आ सकता है, जिसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. इसे नियमित रूप से टेस्ट कराकर शुगर की जांच कराना जरूरी है.

Disclaimer: आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि डायबिटीज के लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और इन्हें ठीक से समझकर उपचार करवाना चाहिए. अगर आप में से कोई भी लक्षण महसूस कर रहे हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और सही उपाय के बारे में पूछें.

ये भी पढ़िए- Winter Woes: सर्दियों में बच्चों को क्यों होती है सांस की बीमारी, एक्सपर्ट ने दी ये खास सलाह

 

Trending news