Devi Lakshmi: आपके घर में हो रहे हैं ये काम तो नहीं रुकेंगी मां लक्ष्मी, जान लीजिए कारण
Advertisement

Devi Lakshmi: आपके घर में हो रहे हैं ये काम तो नहीं रुकेंगी मां लक्ष्मी, जान लीजिए कारण

Devi Lakshmi: हम सभी की धन की कामना हमेशा रहती ही है. इसके साथ ही हम यह भी चाहते हैं कि कभी भी धन की कमी हमारे घर में न हों. घर में धन की कमी होने का मतलब है कि देवी लक्ष्मी घर से रूठ गई हैं. जिन घरों से देवी लक्ष्मी चली जाती हैं

Devi Lakshmi: आपके घर में हो रहे हैं ये काम तो नहीं रुकेंगी मां लक्ष्मी, जान लीजिए कारण

पटनाः Devi Lakshmi: हम सभी की धन की कामना हमेशा रहती ही है. इसके साथ ही हम यह भी चाहते हैं कि कभी भी धन की कमी हमारे घर में न हों. घर में धन की कमी होने का मतलब है कि देवी लक्ष्मी घर से रूठ गई हैं. जिन घरों से देवी लक्ष्मी चली जाती हैं वहां धन का नहीं, बल्कि सुख-शांति का भी अभाव हो जाता है. देवी लक्ष्मी को ठहरने के लिहाज से कुछ खास स्थान ही पसंद आते हैं. वह उन घरों में बिल्कुल नहीं ठहरती हैं, जहां अनीति और अनाचार होता है. जानिए कहीं आपके घर में भी तो कुछ ऐसा नहीं हो रहा, जिससे रूठ जाएं माता लक्ष्मी.

इनके यहां ठहरती हैं माता
देवी लक्ष्मी उनके घर में ठहरती हैं, जो लोग प्रतिदिन सूर्योदय से पूर्व बिस्तर का त्याग कर देते हैं. रात को सोते समय दही का सेवन नहीं करते हैं. सुबह-सुबह घी और पवित्र वस्तुओं का दर्शन किया करते हैं. दिन के समय कभी सोते नहीं हैं. इस सभी बातों का ध्यान रखने वाले लोगों के यहां लक्ष्मी सदैव निवास करती हैं.

इन घऱों में नहीं रहती हैं माता
इसके साथ ही, जो पुरुष दानशील, बुद्धिमान भक्त,  सत्यवादी होते हैं, उनके घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. जो लोग ऐसे कर्म नहीं करते हैं, देवी वहां नहीं रुकती हैं. जो लोग धर्म का आचरण नहीं करते हैं. जो लोग पितरों का तर्पण नहीं करते हैं. जो लोग दान-पुण्य नहीं करते हैं. उनके यहां से देवी चली जाती हैं. महाभारत में महालक्ष्मी ने बताया है कि जहां मूर्खों का आदर होता है. वहां उनका निवास नहीं होता. जिन घरों मे व्यक्ति दुराचारी यानी बुरे चरित्र वाले हों,वहां से भी वह गमन करती हैं.

धर्मशील पुरुषों के देश में, नगर में, घर में सदैव निवास करती हैं. लक्ष्मी उन्हीं लोगों पर कृपा बरसाती हैं जो युद्ध मे पीठ दिखाकर नहीं भागते हैं. शत्रुओं को बाहुबल से पराजित कर देते हैं. शूरवीर लोगों से लक्ष्मी सदैव प्रसन्न रहती हैं.

अपवित्र रसोई वालें घरों में नहीं रहती हैं माता
जिन घरों मे खाना बनाते समय पवित्रता का ध्यान नहीं रखा जाता है. जहां जूठे हाथों से ही घी को छू लिया जाता है. वहां माता निवास नहीं करती हैं. लक्ष्मीजी ने बताया जिन घरों में लोग अपने वृद्ध पर, नौकरों के समान हुकुम चलाते हैं. उन्हें कष्ट देते हैं. अनादर करते हैं मैं उन घरों का त्याग कर देती हूं. यह स्त्रियां भी करें तो देवी लक्ष्मी सारे सौभाग्य के साथ वहां से चली जाती हैं.

यह भी पढ़ें- शुक्र डाल रहे हैं कुंडली पर बुरा असर, आज करें ग्रह शांति के ये आसान उपाय

Trending news