Daily Panchang 29 September 2022: आज पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मंत्र
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1372281

Daily Panchang 29 September 2022: आज पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मंत्र

Daily Panchang: नवरात्रि में प्रत्येक दिन शक्तिदात्री के अलग-अलग अवतारों की पूजा की जाती है. नवरात्र का चौथा दिवस मां कुष्मांडा की आराधना का दिन होता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार देवी कुष्मांडा ने ही इस संसार की रचना की थी.

Daily Panchang 29 September 2022: आज पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मंत्र

पटना: Daily Panchang: आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है. आज गुरुवार है, विष्णुजी की पूजा करें. जानिए पञ्चांग में क्या है खास, बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्य.

आज का पंचांग
अश्विन - शुक्ल पक्ष- चतुर्थी - गुरुवार
नक्षत्र - विशाखा नक्षत्र 
महत्वपूर्ण योग- विष्कुम्भ योग 
चन्द्रमा का तुला के उपरांत रात्रि में वृश्चिक राशि पर संचरण -
आज का शुभ मुहूर्त - 11.53 बजे से 12.40 बजे तक
राहु काल- 01.46 बजे से 03.15 बजे तक

त्योहार -  नवरात्रि का चौथा दिन - 
नवरात्रि में प्रत्येक दिन शक्तिदात्री के अलग-अलग अवतारों की पूजा की जाती है. नवरात्र का चौथा दिवस मां कुष्मांडा की आराधना का दिन होता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार देवी कुष्मांडा ने ही इस संसार की रचना की थी. यही कारण है कि इन्हें सृष्टि की आदिस्वरूपा और आदिशक्ति भी कहा जाता है. मां के इस स्वरूप को सृष्टि के रचनाकार के रूप में भी जाना जाता है. आज के दिन मां कूष्मांडा का पूजन किया जाता है. यह मां आदिशक्ति का चौथा रूप हैं. इन्हें सूर्य के समान ही तेज माना जाता है. 

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए -
आज सांयकाल से पहले केले के पत्ते पर एक पीला फल, पीले रंग का कलावा, पीले रंग की मिठाई और थोड़ी सी चने की दाल भगवान विष्णु को अर्पित करते हुए अपनी मनोकामना का स्मरण करें.
भविष्यवाणी - बुधोदय - विभिन्न क्षेत्रो में अतिवृष्टि होने के कारण मंदी का प्रभाव दिखेगा. कालीर्मिच और चावल के दामों में आयेगी तेजी

यह भी पढ़िएः Aaj ka Rashifal: कैसा है आपका दिन, क्या है मेष वृष कर्क कन्या कुंभ मीन का हाल

Trending news