Budget 2023 को लेकर उल्टी गिनती शुरू, आपका बजट क्या है तैयार? इन 4 तरीके से करें परफेक्ट प्लानिंग
Advertisement

Budget 2023 को लेकर उल्टी गिनती शुरू, आपका बजट क्या है तैयार? इन 4 तरीके से करें परफेक्ट प्लानिंग

Budget 2023: 1 फरवरी यानि कल देश का बजट आ रहा है. सभी की निगाह इस बार भी बजट पर टिक गई है. उम्मीद की जा रही है कि इस बार केंद्र सरकार मिडिल क्लास को बड़ा तोहफा मिल सकता है. इसी बीच आप भी अपने फाइनेंशियल प्लानिंग को कर सकते हैं.

 (फाइल फोटो)

Patna: Budget 2023: 1 फरवरी यानि कल देश का बजट आ रहा है. सभी की निगाह इस बार भी बजट पर टिक गई है. उम्मीद की जा रही है कि इस बार केंद्र सरकार मिडिल क्लास को बड़ा तोहफा मिल सकता है. इसी बीच आप भी अपने फाइनेंशियल प्लानिंग को कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं कि इस बार बजट आने के बाद आप कैसे अपने लिए बजट बना सकते हैं. तो आइये जानते हैं उन 4 स्टेप्स के बारें में: 

#1 अपनी नेट इनकम और अपने खर्च का ब्यौरा निकाले 

आप की सैलरी और बिजनेस की भी एक रकम होगी.  ऐसे में आप को ये पता करना होगा कि एक महीने में आप के कितने खर्चे हैं. इन खर्चों में किराया, EMI,राशन, रहन-सहन इंश्योरेंस वगैरह चीजें शामिल होता है, जिसको आप कैलकुलेट कर सकते हैं. इसमें भी आप लिस्ट बन सकते हैं, जिसमे Need वाले खर्चे और Want वाले खर्चे हो सकते हैं. 

#2 खर्च का रखे ख्याल 

आप अपने पैसे को कहा खर्च कर रहे हैं, इस बात का रिकॉर्ड भी रखें. आप का बजट बताता है कि आपको आप को अपना पैसा कहां-कहां खर्च करना है. लेकिन आप का पैसा खर्च हुआ है, इस बात का रिकॉर्ड आप को खुद ही रखना है. जिसके बाद आप को खर्च के बारें में पूरी जानकारी होगी और जरूरत पड़ने पर आप अपने खर्चों में कटौती कर सकते हैं. 

#3 फाइनेंशियल गोल के हिसाब से करें प्लानिंग 

हर व्यक्ति हमेशा ही अपने फ्यूचर को लेकर प्लानिंग करता रहता है. इसमें वो अपने बच्चों की पढाई और अपना रिटायरमेंट भी हो सकता है. इसके अलावा अगर आप को घर भी लेना है तो भी उसको लेकर प्लानिंग हो सकते हैं. ऐसे में अपने फ्यूचर को ध्यान में रखते आप प्लानिंग कर सकते है. 

#4 याद रखें 50/30/20 का नियम

बजट प्लानिंग के दौरान आप को हमेशा ही 50/30/20 का नियम याद रखना है. इसमें आप को बजट एलोकेशन में दिक्कत नहीं होगी. इस नियम में आप अपनी इनकम को तीन हिस्सों में अलग कर सकते हैं, जिसमे आपकी आय का 50% आपकी जरूरतों पर खर्च हो, 30% जहां मन हो खर्च करने का और 20% की सेविंग्स होनी चाहिए. इसके अलावा आप 30% का निवेश भी कर सकते हैं. 

 

Trending news