CM नीतीश ने किया 'क्लाइमेट एक्शन कॉन्क्लेव' का उद्घाटन, 100 करोड़ की परियोजनाओं का किया शुभारंभ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2140348

CM नीतीश ने किया 'क्लाइमेट एक्शन कॉन्क्लेव' का उद्घाटन, 100 करोड़ की परियोजनाओं का किया शुभारंभ

Patna News in Hindi: डब्ल्यूआरआई इंडिया, यूएनईपी और शक्ति सस्टेनेबल ऊर्जा फाउंडेशन के सहयोग से पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग और बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा ज्ञान भवन में बिहार क्लाइमेट एक्शन कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया.

(फाइल फोटो)

 

पटना: Patna News in Hindi: डब्ल्यूआरआई इंडिया, यूएनईपी और शक्ति सस्टेनेबल ऊर्जा फाउंडेशन के सहयोग से पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग और बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा ज्ञान भवन में बिहार क्लाइमेट एक्शन कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया. जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया. कार्यक्रम में डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ,विजय सिन्हा, मंत्री प्रेम कुमार,विजय चौधरी समेत कई गणमान्य मौजूद रहे.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के द्वारा 'Climate Resilient and Low Carbon Development Pathway for Bihar' को प्रस्तुत किया. यह देश के किसी भी राज्य द्वारा विकसित की गई पहली ऐसी दीर्घकालिक रणनीति है. उक्त अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन विभाग से 100 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया गया, जिसमें पटना में भारत और एशिया का पहला डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र भी शामिल है. 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा राज्य के सभी 543 ब्लॉक कार्यालयों में स्थापित वायु गुणवत्ता निगरानी सेंसर के लिए एक एकीकृत डैशबोर्ड का भी अनावरण किया गया. इस अवसर पर उन्होंने पूर्णिया और भागलपुर में बीएसपीसीबी के क्षेत्रीय कार्यालयों का उद्घाटन किया. इस दौरान मंत्री प्रेम कुमार ने बयान देते हुए कहा पूरे दुनिया में मौसम बदल रहा है और यह खतरे की घंटी है. इसका असर बिहार में भी है और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 2015 में अंतरराष्ट्रीय सौर की शुरुआत की गई इसका उद्देश्य ऊर्जा को बढ़ावा देना है. 

इस दिशा में बिहार के मुख्यमंत्री के द्वारा भी आवश्यक कदम उठाए जा रहा है, जब से बिहार में एनडीए की सरकार आई है हमने वनों को बढ़ाया है, आज के कॉन्क्लेव में भारत के कोने-कोने से लोग आए हैं और जलवायु परिवर्तन पर चर्चा होगी. वही आगे मंत्री प्रेम कुमार ने लालू यादव के बयान को लेकर कहा प्रधानमंत्री को किसी से प्रमाण पत्र लेने की जरूरत नहीं है, लालू यादव का जो बयान है अमर्यादित बयान है, 15 साल में बहुत बिहार को बर्बाद कर दिया लालू यादव ने और अब अपने बेटे को प्रमोट करना चाहते है. अब बिहार की जनता लालू के झांसे में आने वाली नहीं है.

Trending news