Chandra Grahan 2023: कल साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें देशभर में कहां-कहां दिखेगा इसका असर
Advertisement

Chandra Grahan 2023: कल साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें देशभर में कहां-कहां दिखेगा इसका असर

Chandra Grahan 2023 Date, Timing, Where to Watch, Sutak Kaal: इस साल का पहला चंद्र ग्रहण वैशाख माह की पूर्णिमा के दिन यानी 5 मई शुक्रवार को लगने जा रहे है. बता दें कि 15 दिन पहले ही यानी 20 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण भी लगा था

Chandra Grahan 2023: कल साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें देशभर में कहां-कहां दिखेगा इसका असर

पटनाः Chandra Grahan 2023 Date, Timing, Where to Watch, Sutak Kaal: इस साल का पहला चंद्र ग्रहण वैशाख माह की पूर्णिमा के दिन यानी 5 मई शुक्रवार को लगने जा रहे है. बता दें कि 15 दिन पहले ही यानी 20 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण भी लगा था. हालांकि इस सूर्य ग्रहण का प्रभाव भारत में देखने को नहीं मिला था. बता दें कि चंद्रग्रहण वैज्ञानिक और धार्मिक दृष्टि से काफी अहम माना गया है. 

कितने बजे लगेगा चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2023 Timing)
इस साल का पहला चंद्र ग्रहण कल यानी बुद्ध पूर्णिमा के दिन लगने जा रहा है. कल लगने वाला चंद्र ग्रहण उपच्छाया ग्रहण रहेगा. कल चंद्रग्रहण की अवधि 4 घंटे 18 मिनट की रहेगी. साल का पहला चंद्र ग्रहण 8 बजकर 44 मिनट पर शुरू होगा और रात 1 बजकर 2 मिनट तक रहेगा.    

कहां-कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण (Where to Watch Chandra Grahan 2023)
साल का पहला चंद्र ग्रहण यूरोप, एशिया के अधिकांश हिस्से ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, प्रशांत, अटलांटिक, अंटार्कटिका और हिंद महासागर में दिखाई देगा. हिंदू पंचांग की गणनाओं के अनुसार, साल का पहला चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा.  

भारत में सूतक काल मान्य या नहीं? (Chandra Grahan 2023 Sutak Kaal Timing)
हिंदू पंचांग की गणनाओं के अनुसार, साल का पहला चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा. कहने का तात्पर्य है कि कल भारत में उपच्छाया चंद्रग्रहण रहेगा. धार्मिक नजरिए से जब भी उपच्छाया चंद्रग्रहण लगता है तो उसे ग्रहण की श्रेणी में नहीं रखा जाता है. अर्थात कल लगने वाले चंद्र ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं होगा.

ऐसा रहेगा चंद्रग्रहण का प्रभाव (Chandra Grahan 2023 Impact)
साल का पहला चंद्र ग्रहण भारत में नहीं लगने जा रहा है. जिसके वजह से इस चंद्र ग्रहण का प्रभाव भारत में देखने को नहीं मिलेगा. हालांकि पश्चिमी देशों में इस चंद्र ग्रहण से परेशानियां बढ़ सकती है. इस दौरान प्राकृतिक आपदाओं के भी संकेत बने रहेंगे.  

यह भी पढ़ें- The Kerala Story: क्यों विवादों में 'द केरल स्टोरी', उठ रही बैन की मांग, 10 पॉइंट्स में समझे पूरा मामला

Trending news