Chaiti Chhath Puja : नहाय-खाय के साथ शुरू हुआ लोक आस्था का महापर्व चैती छठ, कल होगा खरना
Advertisement

Chaiti Chhath Puja : नहाय-खाय के साथ शुरू हुआ लोक आस्था का महापर्व चैती छठ, कल होगा खरना

शनिवार को लोक आस्था का पर्व चैती छठ की नहाय-खाए के साथ शुरू हुआ. छठ व्रती महिलाओं ने अपने-अपने घर पर अरवा चावल, चना का दाल, कद्दू की सब्जी का प्रसाद बनाकर भगवान सूर्य को भोग लगाया.

Chaiti Chhath Puja : नहाय-खाय के साथ शुरू हुआ लोक आस्था का महापर्व चैती छठ, कल होगा खरना

Chaiti Chhath Puja : बिहार में शनिवार को लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व चैती छठ नहाय-खाय से शुरू हुआ. चैती छठ की विशेषता की बात करें तो 36 घंटे निर्जला उपवास रखा जाता है. मंगलवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के बाद सूर्य उपासना का यह पर्व संपन्न हो जाएगा.

रविवार को होगा खरना 
बता दें कि शनिवार को लोक आस्था का पर्व चैती छठ की नहाय-खाए के साथ शुरू हुआ. छठ व्रती महिलाओं ने अपने-अपने घर पर अरवा चावल, चना का दाल, कद्दू की सब्जी का प्रसाद बनाकर भगवान सूर्य को भोग लगाया. इसके बाद रविवार को छठ का व्रत रखने वाली महिलाएं अपने घर पही खरना करेगी. दरअसल, जानकारी के लिए बता दें कि आम की लकड़ी से मिट्टी के चूल्हे पर बने खीर का प्रसाद ग्रहण करके खरना किया जाएगा. इसी के साथ ही 36 घंटे का निर्जला उपवास का व्रत शुरू हो जाएगा, जो सोमवार सुबह तक चलेगा.

चैती छठ को लेकर मची है धूम
बता दें कि लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा आज से शुरू हो गई है. इस पर्व का व्रत 36 घंटे तक रखा जाता है. इसके अलावा बता दें कि चैती छठ के लिए गंगा समेत शहर के तालाब और घाटों को एक दिन पहले ही तैयार कर लिया गया था. चारों तरफ चैती छठ को लेकर धूम मची हुई है. बाजार और घाटों पर चहल-पहल बढ़ गई है. इधर, प्रशासन की तरफ से पुख्ता इंतजाम किए गए है. साथ ही प्रशासन भी लोगों से नियमों का पालन करने की अपील कर रहा है.

ये भी पढ़िए- Bihar Board BSEB 10th Result 2023 Date Live: इस दिन जारी हो जाएगा बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, यहां देखें अपडेट्स

Trending news