Bihar Weather Update: बिहार में बढ़ी कनकनी, शीतलहर और ठंडी हवाओं ने लोगों को कंपाया
Advertisement

Bihar Weather Update: बिहार में बढ़ी कनकनी, शीतलहर और ठंडी हवाओं ने लोगों को कंपाया

Bihar Weather Update: बिहार में सर्दी ने अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरू कर दिया है. शीतलहर की वजह से पूरे राज्य में कनकनी और कंपकंपी बढ़ गई है, ग्रामीण इलाकों में कोहरे और धुंध की वजह से लोगों को काफी परेशानी हो रही है. पछुआ हवा के असर से गलन वाली ठंड कनकनी हुई है.

Bihar Weather Update: बिहार में बढ़ी कनकनी, शीतलहर और ठंडी हवाओं ने लोगों को कंपाया

पटना:Bihar Weather Update: बिहार में सर्दी ने अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरू कर दिया है. शीतलहर की वजह से पूरे राज्य में कनकनी और कंपकंपी बढ़ गई है, ग्रामीण इलाकों में कोहरे और धुंध की वजह से लोगों को काफी परेशानी हो रही है. पछुआ हवा के असर से गलन वाली ठंड कनकनी हुई है. हालांकि, बीते दिन न्यूनतम तापमान में चार से पांच डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी देखने को मिली है. मौसम विभाग के मुताबिक दिसंबर के अंत तक तापमान में लगातार हो रहा उतार-चढ़ाव पूरी तरह स्थिर हो जाएगा. रात के समय तापमान में अचानक से गिरावट देखने को मिलेगी. मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ी इलाकों में बदल रहे मौसम का सीधा असर मैदानी इलाकों में दिख रहा है.

सिवान सबसे ठंडा
साल के अंत में बिहार के मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. राज्य के न्यूनतम तापमान को चार से पांच डिग्री सेल्सियस ज्यादा दर्ज किया गया है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आमतौर पर दिसंबर में ऐसा देखने को नहीं मिलता है. फिलहाल, मौसम में जारी उतार-चढ़ाव ने कनकनी बढ़ा दी है. रात के समय में तापमान अचानक से गिर जा रहा है, जिससे लोगों को ठंड का एहसास ज्यादा हो रहा है. वहीं दिन के समय धूप खिली होती है. उधर, कोहरे की वजह से राज्य के कई जिलों में विजिबिलिटी काफी कम हो गई है. सिवान और सीतामढ़ी में सबसे ज्यादा ठंड है. सिवान का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस और सीतामढ़ी का तापमान 10.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. राजधानी पटना और गया के न्यूनतम तापमान में आंशिक बढ़ोतरी देखने को मिली है. 

ये भी पढ़ें- IND VS SL: श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया का ऐलान आज, पांड्या को दी जा सकती है बड़ी जिम्मेदारी

पटना का न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री
वहीं बिहार के अन्य शहरों के न्यूनतम तापमान की अगर बात करें, तो सोमवार को राजधानी पटना का न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. गया का न्यूनतम तापमान 14.0 डिग्री सेल्सियस, पश्चिमी चंपारण में 12.0 डिग्री, भागलपुर में 15.2, पूर्णिया में 14.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. सुपौल में 14.9 और मुजफ्फरपुर में 15.5 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया है. पूर्वी चंपारण में न्यूनतम तापमान 11.0 डिग्री सेल्सियस और शेखपुरा में 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. 

Trending news