Bihar Weather: बिहार के इन 8 जिलों में तेज बारिश की संभावना, IMD ने 72 घंटों के लिए जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2315737

Bihar Weather: बिहार के इन 8 जिलों में तेज बारिश की संभावना, IMD ने 72 घंटों के लिए जारी किया अलर्ट

Bihar Weather Today 01 July 2024: सोमवार को बिहार के मौसम विभाग ने अपनी रिपोर्ट जारी की है. विभाग का कहना है कि पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण और किशनगंज में बारिश की पूरी संभावना है. विभाग ने अपनी तरफ से शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल और अररिया में भारी बारिश के साथ वज्रपात की चेतावनी दे रखी है. विभाग का कहना है कि लोग बारिश के समय अपने घरों के अंदर ही रहें और अपने परिवार के सदस्यों का ध्यान रखें.

Bihar Weather: बिहार के इन 8  जिलों में तेज बारिश की संभावना, IMD ने 72 घंटों के लिए जारी किया अलर्ट

Bihar Weather Today 01 July 2024: बिहार में आज मानसून पूरी तरह सक्रिय हो गया है. राज्य के सभी जिलों में बारिश हो रही है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना (IMD Patna) के अनुसार आज सोमवार को राज्य के अधिकतर जिलों में मध्यम से लेकर भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी दी गई है. विशेष रूप से आठ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

मौसम विभाग ने बताया है कि पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण और किशनगंज में बहुत ज्यादा भारी बारिश हो सकती है. शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल और अररिया में भारी बारिश के साथ वज्रपात की चेतावनी दी गई है. इसके अलावा उत्तर और दक्षिण बिहार के सभी जिलों में भी मध्यम से अधिक बारिश होने की संभावना है. सुबह से ही धूप नहीं निकली है और बदली छाई हुई है. सभी जिलों के लोगों को वज्रपात से सावधान रहने की सलाह दी गई है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले 72 घंटों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर पूर्व उत्तर प्रदेश और बिहार के पास एक चक्रवातीय परिसंचरण है. यह उत्तर ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के पास बने चक्रवातीय परिसंचरण से मिल रहा है. इसके प्रभाव से अगले 72 घंटों में राज्य के सभी जिलों में मेघ गर्जन और बिजली चमकने के साथ बारिश होने की संभावना बनी हुई है.

राजधानी पटना का मौसम बीते रविवार को सामान्य रहा. पटना का तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सबसे अधिक तापमान रोहतास के डेहरी में 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम अधिकतम तापमान औरंगाबाद में 29.9 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार शनिवार और रविवार के बीच सबसे अधिक बारिश लखीसराय में 244 मिलीमीटर हुई. अरवल में 162 मिलीमीटर, गया के टेकारी में 141 मिलीमीटर, जहानाबाद में 124 मिलीमीटर, जमुई में 121 मिलीमीटर, नवादा में 107 मिलीमीटर, पूर्वी चंपारण में 105 मिलीमीटर, औरंगाबाद में 102 मिलीमीटर, पटना में 89.6 मिलीमीटर और किशनगंज में 88 मिलीमीटर बारिश हुई है.

इस मौसम के कारण सभी जिलों के लोगों को सावधान रहने और सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी गई है. भारी बारिश और वज्रपात के चलते जनजीवन प्रभावित हो सकता है, इसलिए सतर्क रहना आवश्यक है.

ये भी पढ़िए-  IND vs SA T20 World Cup: भारत की जीत पर लालू ने अलग अंदाज में दी बधाई, टी-20 वर्ल्ड कप को लेकर तेजस्वी ने क्या कहा?

Trending news