Bihar Weather: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, बिहार में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश की संभावना
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1287567

Bihar Weather: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, बिहार में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार बिहार में आंधी और तूफान के साथ बारिश होने के आसार बने हुए है. इसके अलावा राज्य के कई हिस्सों में तेज बारिश की भी संभावना जताई जा रही है. 

(फाइल फोटो)

Patna: बिहार में पिछले कई दिनों से अच्छी बारिश दर्ज की गई है. राज्य के ज्यादातर हिस्सों में बारिश रिकॉर्ड की गई है. हाल ही बिहार में हो रही बारिश को लेकर मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार में आंधी और तूफान के साथ बारिश होने के आसार बने हुए है. इसके अलावा राज्य के कई हिस्सों में तेज बारिश की भी संभावना जताई जा रही है. 

वहीं, एक ओर पड़ोसी देश नेपाल में लगातार बारिश के चलते बिहार के सीमावर्ती इलाकों में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं. छोटी और बड़ी नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. जिसके कारण कई गांव टापू में बदल चुके हैं. हालातों के चलते स्थानीय लोग अपने घरों को छोड़ दूसरे सुरक्षित इलाकों में पलायन करने को मजबूर हैं. 

कई इलाकों में तेज बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार बिहार के कई इलाकों में तेज बारिश होने की संभावना है. इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. वहीं, मौसम वैज्ञानिकों ने लोगों से सावधान रहने को कहा है. बीते कुछ दिनों में राज्य में अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई है. मौसम विभाग ने 7 अगस्त तक अपडेट जारी किया. इसके अलावा कई इलाकों में हल्की फुल्की बारिश होती रहेगी. 

4 अगस्त को होगी अच्छी बारिश
वहीं, 4 अगस्त को भी बिहार में अच्छी बारिश होने की संभावना है. इसके बाद राज्य में बारिश के आसार कम होते दिखाई दे रहे हैं. दक्षिण पश्चिम मानसूम इसके बाद कमजोर होता दिखाई दे रहा है. जिसके कारण फसलों को नुकसान पहुंच सकता है. यह मौसम धान की रोपाई का है. जिसके लिए अच्छी बारिश की काफी जरूरत है. हालांकि बीते कुछ दिनों में बारिश के बाद किसानों को काफी राहत मिली है. वहीं, काफी दिनों तक बिहार में बारिश नहीं होने के कारण लोगों का गर्मी से हाल बेहाल था. बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है. साथ ही तापमान में भी गिरावट आई है. 

लोग हुए घर छोड़ने को मजबूर
नेपाल में लगातार बारिश के कारण बिहार के सीमावर्ती इलाकों में पानी भर रहा है. नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है. जिसके कारण लोगों की चिंताएं भी बढ़ रही हैं. बीते दिनों में नेपाल और बिहार में लगातार बारिश के कारण लोगों को काफी परेशानी भी हो रही है. कई इलाके टापू में बदल गए हैं. जिसके कारण लोग अपने घरों को छोड़ने पर मजबूर हैं. वहीं, प्रशासन की ओर से भी राहत और बचाव कार्य चलाया जा रहा है. ताकि लोगों की मदद की जा सके और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा सके.

ये भी पढ़िये: खाद को लेकर दुकानों पर किसानों की उमड़ी भीड़, इस वर्ष फसल खराब होने का लग रहा डर

Trending news