Bihar Weather: बिहार में धीमी है मानसून की चाल, जानें बारिश को लेकर मौसम विभाग की ताजा अपडेट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1278809

Bihar Weather: बिहार में धीमी है मानसून की चाल, जानें बारिश को लेकर मौसम विभाग की ताजा अपडेट

भारतीय मौसम विभाग ने बिहार में फिलहाल अच्छी बारिश की संभवना नहीं जताई है. मौसम विभाग के ताजा अनुमान के अनुसार बारिश की समस्या और बढ़ सकती है. जिसका असर सबसे ज्यादा खेती पर देखा जा सकता है. 

 

(फाइल फोटो)

Patna: बिहार में मानसून की शुरूआत होने के बाद भी अच्छी बारिश नहीं हो रही है. दक्षिण-पश्चिम मानसून की अवधि में बिहार में अभी तक औसत से कम बारिश हुई है. जिसके कारण बिहार के लोग बेहद परेशान हैं. भारतीय मौसम विभाग ने राज्य में फिलहाल अच्छी बारिश की संभवना नहीं जताई है. मौसम विभाग के ताजा अनुमान के अनुसार बारिश की समस्या और बढ़ सकती है. जिसका असर सबसे ज्यादा खेती पर देखा जा सकता है. 

लोगों का हाल बेहाल
अच्छी बारिश नहीं होने के कारण किसानों को काफी समस्या हो रही है. इस मौसम में होने वाली धान की खेती सूख रही है. जिसके कारण किसानों की चिंताएं लगातार बढ़ रही है. फिलहाल राज्य में अच्छी बारिश की संभावना नहीं है. हालांकि बिहार में मानसून के शुरू होने पर अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई थी. लेकिन उसके बाद राज्य में मानसून धीमा पड़ गया. जिसके कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है. राज्य में लगातार तेज धूप और उमस के कारण लोगों का गर्मी से हाल बेहाल है. 

औसत से कम हो रही बारिश
मौसम विभाग ने 1 अगस्त तक अपडेट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में इस दौरान कुछ इलाकों में तेज बारिश की संभावा जताई गई है. हालांकि औसत के अनुसार अच्छी बारिश की संभावना नहीं है. वहीं बिहार के कई इलाकों में बादल छाए हुए हैं. लेकिन हल्की फुल्की बारिश ही दर्ज की गई है. तेज बारिश बहुत कम इलाकों में देखी गई है. वहीं, गुरुवार की शाम को तेज हवाओं के साथ राज्य के कई इलाकों में बारिश रिकॉर्ड दर्ज की गई. इसके अलावा शुक्रवार की सुबह भी राज्य के कई हिस्सों में बादल छाए हुए हैं. जिसके कारण लोग बेहद परेशान हैं. पिछले मानसून में बिहार में अच्छी बारिश दर्ज की गई थी, लेकिन इस बार राज्य में अच्छी बारिश नहीं हुई है. वहीं, इस बार औसत से कम बारिश दर्ज की गई है. 

किसानों को हो रही परेशानी
बारिश नहीं होने के कारण बिहार के किसानों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. धान की अच्छी खेती के लिए किसानों को पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल रहा है. जिसके कारण किसानों को अपनी धान की खेती बर्बाद होने का डर सता है. इसके अलावा खेतों में लगे धान के बिचड़ा भी सूखने लगे हैं. ऐसे हालातों में किसानों को अभी खेतीबार में सुधार की उम्मीद नहीं दे रही है. 

वहीं, बिहार में दक्षिण पश्चिम मानसून ने सीमांचल के जरिए प्रवेश किया था. शुरूआती समय में अच्छी बारिश दर्ज की गई थी, लेकिन इसके कुछ वक्त के बाद मानसून कमजोर पड़ गया था. इस दौरान कई हिस्सों में अच्छी बारिश भी रिकॉर्ड की गई थी. हालांकि औसत रूप से बिहार में अच्छी बारिश दर्ज नहीं की गई है.

ये भी पढ़िये: Bihar News: गोपालगंज में घायल अवस्था में मिला युवक, जानें क्या है मामला

Trending news