Bihar Weather: बिहार में आने वाले 48 घंटे में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज? IMD ने जारी किया अपडेट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1297804

Bihar Weather: बिहार में आने वाले 48 घंटे में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज? IMD ने जारी किया अपडेट

मौसम विभाग ने 14 अगस्त तक अपडेट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 4 दिनों में राज्य में अच्छी बारिश के आसार नहीं है. मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार 14 अगस्त तक राज्य में हल्की फुल्की बारिश की संभावना बनी हुई है.

(फाइल फोटो)

Patna: बिहार में मानसून काफी कमजोर पड़ चुका है. दक्षिण पश्चिम मानसून की चाल एक दम ढ़ीली पड़ गई है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में चक्रवात ना उठने के कारण मानसून कमजोर है. जिसके चलते पूर्वी भारत के राज्य प्रभावित हो रहे हैं. मानसून की शुरूआत होने के बाद काफी वक्त तक बिहार के कई जिलों में अच्छी बारिश दर्ज की गई थी. लेकिन उसके कुछ समय बाद बारिश न के बराबर थी. उस दौरान राज्य के ज्यादातर इलाकों में तेज धूप के साथ उमस भरी गर्मी से लोगों का हाल बेहाल था. हालांकि बीच बीच में हल्की बारिश होती रही. लेकिन इस बार बिहार में तेज और अच्छी बारिश रिकॉर्ड नहीं की गई है. इस बार बिहार में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने भी राज्य में अच्छी बारिश की संभावना न के बराबर जताई है.

14 अगस्त तक अपडेट जारी
मौसम विभाग ने 14 अगस्त तक अपडेट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 4 दिनों में राज्य में अच्छी बारिश के आसार नहीं है. मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार 14 अगस्त तक राज्य में हल्की फुल्की बारिश की संभावना बनी हुई है. इस बार बिहार में सामान्य से कम बारिश होने के कारण खेतीबारी पर काफी असर पड़ रहा है. मानसून के सीजन में धान की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है. इस मौसम में धान की खेती सबसे ज्यादा बारिश पर निर्भर करती है. इस बार बारिश नहीं होने के कारण धान के बिचड़े खेतों में लगे लगे सूख गए हैं. धान की खेती के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल रहा है. जिसके कारण किसानों को अपनी धान की खेती बर्बाद होने का डर सता रहा है.

किसानों को हो रही परेशानी
बिहार में दक्षिण पश्चिम मानसून का प्रवेश सीमांचल के जरिए हुआ था. जिसके चलते शुरूआत में राज्य के कई इलाकों में अच्छी बारिश दर्ज की गई थी. लेकिन उसके कुछ समय बाद मानसून की रफ्तार धीमी पड़ गई. जिसके कारण काफी वक्त तक बिहार में बारिश नहीं हुई. वहीं, लोगों का गर्मी से बुरा हाल हो गया था. तेज धूप और उमस भरी गर्मी से काफी परेशान हो रहे थे. हालांकि बीच में वापस से कुछ वक्त राज्य में ठीक-ठाक बारिश हुई. जिसके बाद लोगों को गर्मी से राहत की उम्मीद थी. साथ ही किसानों को भी धान की खेती में सुधार के आसार नजर आ रहे थे. लेकिन एक बार फिर से मानसून कमजोर होने के कारण बारिश नहीं हो रही है. जिसके चलते लोगों को और किसानों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. बिहार के कई जिले ऐसे हैं जहां पर सूखे के हालात बने हुए हैं.

नदियों का जलस्तर बढ़ा
वहीं, पड़ोसी देश में लगातार बारिश के कारण बिहार में बाढ़ के हालात पैदा हो चुके हैं. नेपाल के सीमावर्ती इलाकों में होने वाली बारिश के चलते बिहार के कई इलाकों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं. लोगों को मजबूरन अपने घरों को छोड़कर दूसरे स्थानों में शरण लेनी पड़ रही है. बाढ़ का पानी घरों में घुस रहा है. इसके अलावा सड़के और खेत पानी में डूब चुके हैं. क्योंकि नेपाल में बारिश होने के कारण कई छोटी बड़ी नदियों का जलस्तर बढ़ गया है.

ये भी पढ़िये: नीतीश कुमार 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमत, विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने का प्रस्ताव पारित

Trending news