Bihar Weather: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, 31 जुलाई तक बिहार के इन जिलों में होगी भारी बारिश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1277288

Bihar Weather: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, 31 जुलाई तक बिहार के इन जिलों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार 31 जुलाई तक पटना समेत राज्य के कई इलाकों में अच्छी बारिश होने की पूरी संभावना बनी हुई है. इसके अलावा मौसम विभाग ने बादल गरजने और वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया है.

(फाइल फोटो)

Patna: बिहार में मानसून की सक्रियता एक बार फिर से बढ़ रही है. जिसके चलते राज्य के अलग-अलग इलाकों में बारिश हुई है. जिससे लोगों को तेज धूप और उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग के अनुसार 31 जुलाई तक पटना समेत राज्य के कई इलाकों में अच्छी बारिश होने की पूरी संभावना बनी हुई है. इसके अलावा मौसम विभाग ने बादल गरजने और वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया है. गुरुवार को भी राज्य के कई जलों में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.
 
पटना में 2.4 मिमी हुई बारिश
जिसमें से सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा, सहरसा में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है. इसके अलावा बुधवार के दिन मधुबनी जिले के झंझारपुर में 160 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई, लेकिन पटना में 2.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है. 

मौसम विभाग का कहना है कि मानसून ट्रफ बीकानेर, ग्वालियर, सिद्धि, डालटेनगंज, कृष्णा नगर से होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी की ओर से गुजर रहा है. जिसका प्रभाव मौसम पर भी देखने को मिल रहा है. इसके अलावा बुधवार के दिन बारिश के बाद तापमान में भी गिरावट देखने को मिली. इस दिन बांका 36.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जो कि राज्य में सबसे गर्म शहर रहा. इसके अलावा राजधानी पटना में भी अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

किसानों को मिलेगी राहत
वहीं, देखा जाए तो बिहार में मानसून की शुरूआत जून में ही हो गई थी. शुरूआत में बिहार में अच्छी बारिश दर्ज की गई लेकिन उसके कुछ वक्त के बाद मानसून धीमा पड़ गया. जिसके कारण बिहार के लोगों और किसानों का बुरा हाल रहा. किसानों को अपनी धान की खेती की चिंता सता रही थी. क्योंकि इस मौसम में होने वाली धान की खेती सबसे ज्यादा मानसूनी बारिश पर निर्भर करती है. यहां तक की बारिश नहीं होने के कारण बिहार के कई इलाकों में धान की खेती सूखने लगी थी. अब बिहार में मानसून ने वापस से रफ्तार पकड़ी है जिसके बाद किसानों को धान की खेती में सुधार की उम्मीद है. साथ ही बेहतर खेती को लेकर भी किसानों द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं. 

तापमान में आई गिरावट
वहीं, इस दौरान बिहार के मुख्य शहरों में बारिश के बाद तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है. जिसमें से पटना में 32.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. इसके अलावा गया में 32.3 डिग्री, भागलपुर में 34.6 डिग्री, मुजफ्फरपुर में 30.4 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. 

160 मिमी बारिश दर्ज की गई
फिलहाल राज्य में लगातार बारिश हो रही है. इसके साथ ही मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया है.जिसके बाद राज्य के कई इलाकों में बारिश दर्ज की गई है. वहीं, राज्य के मधुबनी जिले के झंझारपुर में अभी तक सबसे अधिक 160 मिमी बारिश दर्ज की गई है. इसके अलावा पटना में 2.4 बारिश रिकॉर्ड की गई. 

31 जुलाई तक अच्छी बारिश के आसार
बारिश एक बार फिर से कई इलाकों में हो रही है. जिससे सभी जगह अच्छी बारिश दर्ज की गई है. वहीं, पश्चिम चंपारण के त्रिवेणा में 144.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है. पूर्णिया के डेंगराघाट में 105.2 मिमी, समस्तीपुर में 104.4 मिमी, राजगीर में 92.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार 31 जुलाई तक राज्य में अच्छी बारिश लगातार होने की पूरी संभावना बनी हुई है. 

ये भी पढ़िये: मुजफ्फरपुर में डेंटल डॉक्टर निकला ठग, पुलिस ने किया गिरफ्तार

Trending news