प्रवासी मजदूरों को उद्यमी बनाएगी बिहार सरकार, कानून में किए जरूरी बदलाव
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar887615

प्रवासी मजदूरों को उद्यमी बनाएगी बिहार सरकार, कानून में किए जरूरी बदलाव

बिहार सरकार (Bihar Government) इस बार प्रवासी मजदूरों को उद्यमी बनाने की तैयारी कर रही है. सरकार ने प्रवासी मजदूरों के उत्थान के लिए उद्यमी योजना को और ज्यादा आसान बना दिया है. 

 प्रवासी मजदूरों के उत्थान के लिए आगे आई बिहार सरकार (प्रतीकात्मक फोटो)

Patna:  कोरोना (Corona) की दूसरी लहर की वजह से अब प्रवासी मजदूर एक बार फिर से अपने घर लौटने लगे हैं. ऐसे में बिहार सरकार (Bihar Government) इस बार प्रवासी मजदूरों को उद्यमी बनाने की तैयारी कर रही है. सरकार ने प्रवासी मजदूरों के उत्थान के लिए उद्यमी योजना को और ज्यादा आसान बना दिया है. 

इस योजना के बारे में बात करते हुए श्रम संसाधन मंत्री जीवेश मिश्रा ने कहा कि कोरोना की पहली लहर के दौरान 9.50 लाख श्रमिकों की स्किल मैपिंग की गई थी. जिसके आधार पर 3.50 लाख लोगों को रोजगार दिया गया था. वहीं, अब जब कोरोना की दूसरी लहर के दौरान जो मजदूर वापस लौट रहें हैं. उन्हें भी सरकार रोजगार देने की तैयारी कर रही है.

ये भी पढ़ें: बिहार में Corona का प्रकोप जारी, PMCH में 70 डॉक्टर और 55 से ज्यादा नर्सें संक्रमित

 

इस दौरान वापस आने वाले मजदूरों की एक बार फिर से स्किल मैपिंग की जाएगी. जिसके बाद आधार पर उन्हें 10 लाख रुपए का लोन दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि सरकार नए उद्योगों को 45 दिन चलाने की तक हालात में लाना चाहती है. इसके अलावा इस योजना में सरकार की ओर से पांच लाख का अनुदान दिया जाएगा, शेष बचे पांच लाख 84 किस्तों में वापस करना होगा. 

बता दें कि पूरे देश में कोरोना की दूसरी लहर की वजह से कई जगहों पर लॉकडाउन लग रहा है. ऐसे में मजदूर एक बार फिर से अपने घर वापस लौटने की तैयारी कर रहे हैं.

Trending news