बिहार में घरेलू हिंसा पर सीएम नीतीश कुमार ने दिया जोर, कार्यशाला कर लोगों को किया जागरूक
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1444191

बिहार में घरेलू हिंसा पर सीएम नीतीश कुमार ने दिया जोर, कार्यशाला कर लोगों को किया जागरूक

मदन साहनी ने कहा कि समाज सुधार अभियान के तहत घरेलू हिंसा संवेदीकरण विषय पर आम लोगों को जागरूक करने के लिए अपना मंतव्य रखा चाहिए. अगर घरेलू हिंसा पर काबू पा लिया जाता है तो समाज में एक बहुत बड़ा सुधार होगा, जो बिहार के लिए मील का पत्थर साबित होगा. 

बिहार में घरेलू हिंसा पर सीएम नीतीश कुमार ने दिया जोर, कार्यशाला कर लोगों को किया जागरूक

पटना : सीएम नीतीश कुमार ने घरेलू हिंसा संवेदीकरण को लेकर पूरे बिहार में समाज सुधार कार्यक्रम के तहत हर जिले में कार्यशाला कर आम लोगों को जागरूक करने का काम शुरू किया है. इसी कड़ी में बुधवार को आरा के रीगल रिसोर्ट में समाज कल्याण मंत्री मदन साहनी व महिला कल्याण विभाग की प्रबंध निदेशक हरजोत कौर ने एक कार्यशाला में भाग लिया.

कार्यशाला में महिलाओं को किया जागरूक
मदन साहनी ने कहा कि समाज सुधार अभियान के तहत घरेलू हिंसा संवेदीकरण विषय पर आम लोगों को जागरूक करने के लिए अपना मंतव्य रखा चाहिए. अगर घरेलू हिंसा पर काबू पा लिया जाता है तो समाज में एक बहुत बड़ा सुधार होगा, जो बिहार के लिए मील का पत्थर साबित होगा. वही प्रभारी सचिव हरजोत कौर ने कहा कि घरेलू हिंसा की शिकार महिलाओं के साथ तरह-तरह के अत्याचार किए जाते हैं जो गलत है इस तरह के हिंसा पर रोक लगना चाहिए और लोगों को जागरूक करना चाहिए. वहीं जिलाधिकारी भोजपुर राजकुमार ने इस कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि घरेलू हिंसा से निजात दिलाने के लिए समाज को आगे आना होगा, तभी हमारा समाज एक मिसाल कायम करेगा. इस कार्यशाला में जिले के एस पी संजय सिंह समेत तमाम वरीय पदाधिकारी जीविका दीदी और आंगनबाड़ी की सेविका सहायिका ने हिस्सा लिया.

घरेलू हिंसा को लेकर कोई भी कर सकता है शिकायत
बता दें कि अगर किसी के साथ घरेलू हिंसा हुई है या फिर होने की संभावना है तो उसके खिलाफ तत्काल सूचना कोई व्यक्ति दे सकता है. घरेलू हिंसा से संबंधित कोई भी नागरिक सूचना देता है तो उसके खिलाफ किसी प्रकार की जिम्मेदारी तय नहीं की जाएगी. साथ ही इस प्रकार के प्रकरणों पर तत्काल कार्रवाई होगी.

सीएम के कार्यशाला से बढ़ी है जागरूकता
बता दें कि सीएम नीतीश कुमार ने घरेलू हिंसा संवेदीकरण को लेकर पूरे बिहार में समाज सुधर कार्यक्रम के तहत कार्यशाला का आयोजन कराया जा रहा है. इस कार्यशाला से पिछले कुछ सालों से महिलाएं अपने अधिकारों को लेकर जागरूक हो रही है. जिससे चलते घरेलू हिंसा के मामले सामने आए और उनमें उन्हें न्याय भी मिला है.

इनपुट- मनीष कुमार

ये भी पढ़िए- उत्तर बिहार के जूट मिल पर नो वर्क-नो पे का नोटिस, हजारों मजदूरों के लिए रोजगार का संकट

Trending news