Modi Cabinet: जेडीयू से ललन सिंह, दिलेश्वर कामत और... मोदी के मंत्रियों की लिस्ट तैयार! देखें बिहार से किसको-किसको मिलेगा मौका
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2284333

Modi Cabinet: जेडीयू से ललन सिंह, दिलेश्वर कामत और... मोदी के मंत्रियों की लिस्ट तैयार! देखें बिहार से किसको-किसको मिलेगा मौका

Modi Cabinet: मोदी मंत्रिमंडल में गठबंधन दलों की कितनी हिस्सेदारी होगी? कैबिनेट में संभावित नाम कौन-कौन से हो सकते हैं? इसको लेकर मंथन किया जा रहा है. कल शपथग्रहण होना है, ऐसे में संभावना है कि आज (शनिवार, 8 जून) की देर रात तक इसको अंतिम रूप दे दिया जाएगा. 

एनडीए संसदीय दल की बैठक

Modi Cabinet: नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार एनडीए सरकार बनाने की कवायद शुरू हो गई है. शुक्रवार (07 जून) को एनडीए घटक दलों ने नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुना और उनके नेतृत्व में काम करने का संकल्प दोहराया. रविवार (9 जून) को नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के बाद ये उपलब्धि हासिल करने वाले वह दूसरे प्रधानमंत्री होंगे. पंडित नेहरू के बाद अभी तक किसी भी पीएम को लगातार तीन बार तक प्रधानमंत्री बनने का सौभाग्य नहीं मिला था. अब नरेंद्र मोदी इस रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे. नरेंद्र मोदी के साथ उनके मंत्री भी शपथ ले सकते हैं. जिसके चलते मोदी कैबिनेट 3.0 में शामिल होने वाले मंत्रियों के नामों की चर्चा तेज हो गई है.

मोदी मंत्रिमंडल में गठबंधन दलों की कितनी हिस्सेदारी होगी? कैबिनेट में संभावित नाम कौन-कौन से हो सकते हैं? इसको लेकर मंथन किया जा रहा है. कल शपथग्रहण होना है, ऐसे में संभावना है कि आज (शनिवार, 8 जून) की देर रात तक इसको अंतिम रूप दे दिया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक, बिहार का फार्मूला लगभग तैयार है. मोदी कैबिनेट में बिहार से बीजेपी और जेडीयू को बराबर-बराबर हिस्सेदारी मिल सकती है. सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी और जेडीयू के 3-3 मंत्री बनाए जा सकते हैं. मंत्रिमंडल में जातीय और क्षेत्रीय समीकरण का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा. 

ये भी पढ़ें- बिहार में एक नायक के रूप में उभर के आए है नीतीश, मांझी ने उनके कार्यों की प्रशंसा

सूत्रों के मुताबिक, जेडीयू कोटे से बनने वाले मंत्री भूमिहार, अतिपिछड़ा और कुशवाहा बिरादरी से होंगे. जेडीयू की ओर से मुंगेर से सांसद ललन सिंह का नाम सबसे आगे चल रहा है. वह भूमिहार बिरादरी से आते हैं. उनके अलावा वाल्मीकिनगर से सांसद सुनील कुमार और अतिपिछड़ा समाज से आने वाले सुपौल के सांसद दिलेश्वर कामत या राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर को मंत्री बनाया जा सकता है. वहीं बीजेपी की ओर से राजपूत, ब्राह्मण और यादव जाति से एक-एक मंत्री बनाया जा सकता है. बीजेपी में राजपूत बिरादरी से महराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल या सारण से सांसद राजीव प्रताप रूडी या दरभंगा के सांसद गोपाल जी ठाकुर में से किसी एक को मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- इस चुनाव में क्यों नहीं चला मोदी मैजिक, क्या अब BJP के बुरे दिन शुरू? PK ने क्या कहा

इसके अलावा उजियारपुर से सांसद नित्यानंद राय, बेगूसराय से सांसद गिरिराज सिंह और पश्चिम चंपारण से संजय जायसवाल को मंत्री बनाया जा सकता है. लोजपा-रामविलास और हम को भी एक-एक मंत्री पद मिल सकता है. हम संरक्षक जीतन राम मांझी और लोजपा-रामविलास की ओर से चिराग पासवान दोनों लोगों को मंत्री बनाया जा सकता है. दोनों ही नेता दलित समाज से आते हैं. 

Trending news