Bihar Cabinet Meeting: बिहार में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर मिलेगी छूट, टैक्स में राहत, नीतीश कैबिनेट में 23 एजेंडों पर लगी मुहर
Advertisement

Bihar Cabinet Meeting: बिहार में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर मिलेगी छूट, टैक्स में राहत, नीतीश कैबिनेट में 23 एजेंडों पर लगी मुहर

Bihar Cabinet Meeting: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कैबिनेट की बैठक बुलाई. इस बैठक में 23 एजेंडों पर मुहर लगी है.

Bihar Cabinet Meeting: बिहार में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर मिलेगी छूट, टैक्स में राहत, नीतीश कैबिनेट में 23 एजेंडों पर लगी मुहर

पटना: Bihar Cabinet Meeting: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पिछले कई दिनों से बीमार चल रहे थे. कई दिनों से उनके सेहत को लेकर राजनीतिक बहस भी जारी थी. इसी बीच सोमवार को सीएम नीतीश कुमार ने कैबिनेट की बैठक बुलाई और सचिवालय पहुंच गए. बिहार कैबिनेट की बैठक में आज 23 एजेंडों पर मुहर लगी है, इसमें मुख्य रूप से इलेक्ट्रिक वाहन एवं इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशनों को स्थापित करने के लिए बिहार इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2023 को स्वीकृति मिली है. अब ई गाड़ी खरीदने पर डेढ़ लाख तक की छूट मिलेगी. दो पहिया वाहन पर टैक्स में छूट दी गई है.

सरकार इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर 50 फीसदी टैक्स में राहत देंगी. पहले दस हजार वाहनों के लिए पांच हजार रुपए की सब्सिडी और एससी वर्ग के लाभुकों को 7500 रुपए की सब्सिडी मिलेगी. इसके अलावा पहले दस हजार वाहनों पर टैक्स में 75 प्रतिशत की छूट मिलेगी. तीन पहिया यात्री वाहन और माल वाहन में टैक्स में 50 फीसदी की छूट मिलेगी.  वहीं चार पहिया वाहन पर अधिकतम 1.50 लाख रुपए तक सब्सिडी मिलेगी. पहले दस हजार वाहनों पर 75 फीसदी टैक्स में राहत मिलेगी.  इसके अलावा सरकारी संस्थानों में चार्जिंग स्टेशन बनेगा.

परिवहन विभाग के द्वारा बिहार के 6 प्रमुख नगर पटना, मुजफ्फरपुर, गया, भागलपुर, दरभंगा, एवं पूर्णिया नगरों के लिए 400 इलेक्ट्रिक बसों की व्यवस्था पीएम ई बस सेवा योजना की स्वीकृति मिली है. कला संस्कृति युवा विभाग की ओर से पश्चिमी चंपारण के बेतिया में 2000 क्षमतायुक्त प्रेक्षागृह के निर्माण के लिए 47 करोड़ 91 लाख 45 हज़ार 5 सौ राशि की स्वीकृति मिली है. मोतिहारी में भी 2000 क्षमतायुक्त प्रेक्षागृह के निर्माण के लिए 47 करोड़ 77 लाख 20 हज़ार 3 सौ रुपए की राशि को स्वीकृति मिली है. इसके अलावा विधि विभाग में आईटी सवर्ग में 81 पदों के सृजन की स्वीकृति मिली है.

वहीं श्रम संसाधन विभाग में विभिन्न कोटि के कुल स्वीकृत 93 पदों में से विभिन्न कोटि के कुल 72 पदों को प्रत्यर्पित कर बिहार राज्य श्रम कल्याण समिति के प्रशासनिक नियंत्रण में संचालित होने वाली दशरथ मांझी श्रम एवं नियोजन अध्ययन संस्थान में विभिन्न कोटि के कुल 33 पदों की स्वीकृति मिली है. इसके अलावा बिहार राज्य अल्पसंख्यक आवासीय योजना के अंतर्गत प्रत्येक जिले में निर्मित अल्पसंख्यक आवासीय विधालय में 13 आवासीय विद्यालयों हेतु क्लास 9 से 12 तक के विभिन्न पदों के सृजन की स्वीकृति मिली है.

इनपुट- शिवम

ये भी पढ़ें- Indian Railways: धनबाद रेल मंडल कमाई में नंबर वन, लोडिंग में भी जवाब नहीं

Trending news