Bihar Bed Entrance Exam : बीएड प्रवेश परीक्षा के आवेदन तिथि में हुआ विस्तार, ऐसे चेक करें शेड्यूल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2255946

Bihar Bed Entrance Exam : बीएड प्रवेश परीक्षा के आवेदन तिथि में हुआ विस्तार, ऐसे चेक करें शेड्यूल

Bed Entrance Exam 2024: बीएड प्रवेश परीक्षा का एडमिट कार्ड 17 जून तक जारी होगा और परीक्षा 25 जून को संभावित है. आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को www.biharcetbed-lnmu.in वेबसाइट पर जाना होगा. दो वर्षीय बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए उम्मीदवार को किसी भी स्ट्रीम में 50% अंकों के साथ ग्रेजुएट होना जरूरी है.

Bihar Bed Entrance Exam : बीएड प्रवेश परीक्षा के आवेदन तिथि में हुआ विस्तार, ऐसे चेक करें शेड्यूल

गोपालगंज: बिहार में बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है. इस साल ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी को इस परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी दी गई है. प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद ही सरकारी और प्राइवेट बीएड कॉलेजों में दाखिला लिया जा सकेगा. बीएड का दो वर्षीय कोर्स करने के इच्छुक छात्रों के लिए खुशखबरी है कि आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है. अब बिना विलंब शुल्क के 26 मई तक आवेदन किया जा सकता है. वहीं, 29 मई से 2 जून तक विलंब शुल्क के साथ आवेदन करने का मौका मिलेगा. आवेदन फॉर्म में करेक्शन की अंतिम तिथि 4 जून रखी गई है.

बीएड प्रवेश परीक्षा का एडमिट कार्ड 17 जून तक जारी होगा और परीक्षा 25 जून को संभावित है. आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को www.biharcetbed-lnmu.in वेबसाइट पर जाना होगा. दो वर्षीय बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए उम्मीदवार को किसी भी स्ट्रीम में 50% अंकों के साथ ग्रेजुएट होना जरूरी है. बीई/बीटेक वाले छात्रों को साइंस और मैथमेटिक्स में स्पेशलाइजेशन के साथ कम से कम 55% अंकों के साथ ग्रेजुएट होना चाहिए. शिक्षा शास्त्री प्रवेश परीक्षा के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से शास्त्री या बीए (संस्कृत मुख्य विषय) में 50% अंक होना चाहिए.

आवेदन शुल्क की बात करें तो सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 1000 रुपये देना होगा. दिव्यांग, अति पिछड़ा वर्ग, महिला और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के अभ्यर्थियों को 750 रुपये और एससी-एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 500 रुपये शुल्क देना होगा. फॉर्म भरते समय अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के लिए तीन शहरों के नाम चुनने होंगे. बिहार बीएड प्रवेश परीक्षा 2024 के जरिए राज्य के लगभग 350 बीएड कॉलेजों में दाखिला मिलेगा. इन कॉलेजों में बीएड की कुल 36,000 सीटें हैं.

इस साल बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया को आसान और सुगम बनाया गया है. वेबसाइट पर जाकर आवेदन करने में कोई कठिनाई नहीं होगी. आवेदन करते समय सभी जरूरी दस्तावेज और जानकारी सही-सही भरें, ताकि बाद में किसी प्रकार की परेशानी न हो. जो छात्र आवेदन करने से चूक गए थे, वे अब 26 मई तक बिना विलंब शुल्क के आवेदन कर सकते हैं. अगर किसी कारणवश आप 26 मई तक आवेदन नहीं कर पाते हैं, तो 29 मई से 2 जून तक विलंब शुल्क के साथ आवेदन करने का एक ओर मौका है.

परीक्षा की तैयारी को लेकर भी अभी समय है. इसलिए जो छात्र इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वे अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें और सभी आवश्यक सामग्री और सिलेबस को अच्छी तरह से समझ लें. परीक्षा से पहले एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लेना न भूलें, क्योंकि बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा. परीक्षा में सफल होने के लिए मेहनत करें और अपनी तैयारी को मजबूत बनाएं. आखिर में यह सुनिश्चित करें कि आवेदन करते समय आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज मौजूद हों और आपने फॉर्म सही तरीके से भरा हो. यह भी ध्यान दें कि फॉर्म भरने के बाद यदि किसी प्रकार की गलती हो जाती है, तो 4 जून तक करेक्शन कर सकते हैं. इस प्रकार बिहार बीएड प्रवेश परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने का यह सही समय है और सभी इच्छुक छात्र-छात्राएं इस अवसर का लाभ उठाएं और सफल भविष्य की ओर कदम बढ़ाएं.

ये भी पढ़िए- PM Modi के आगमन पर सख्त हुई पटना की ट्रैफिक व्यवस्था, सुशील मोदी के परिजनों से करेंगे मुलाकात

 

Trending news