BCCI President बने रोजर बिन्नी, सौरव गांगुली की जगह लेंगे पूर्व ऑलराउंडर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1400529

BCCI President बने रोजर बिन्नी, सौरव गांगुली की जगह लेंगे पूर्व ऑलराउंडर

Roger Binny,BCCI President: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को नया अध्यक्ष मिल गया है. मंगलवार को बोर्ड के सालाना बैठक में बिन्नी को प्रेसिडेंट चुना गया. इसके साथ ही वो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के 36वें प्रेसिडेंट बन गए हैं.

BCCI President बने रोजर बिन्नी, सौरव गांगुली की जगह लेंगे पूर्व ऑलराउंडर

पटना:Roger Binny,BCCI President: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को नया अध्यक्ष मिल गया है. मंगलवार को बोर्ड के सालाना बैठक में बिन्नी को प्रेसिडेंट चुना गया. इसके साथ ही वो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के 36वें प्रेसिडेंट बन गए हैं. रोजर बिन्नी को सौरव गांगुली की जगह इस पद पर नियुक्त किया गया हैं. बता दें कि रोजर बिन्नी साल 1983 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे चुके हैं. इससे पहले रोजर बिन्नी बीसीसीआई चयन समिति का भी हिस्सा रह चुके हैं.

एकमात्र उम्मीदवार थे बिन्नी
BCCI अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने वाले 67 वर्षीय बिन्नी एकमात्र उम्मीदवार थे. जिसके चलते वो चुनाव निर्विरोध जीत गए. अपने हालिया कार्यकाल में बिन्नी कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ के अध्यक्ष थे और अब BCCI अध्यक्ष बनाए जाने के बाद वो राज्य निकाय में अपने पद से इस्तिफा दे देंगे. बता दें कि रोजर बिन्नी ने 1983 में भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप जीताने में अहम भूमिका निभाई थी. बिन्नी उस वर्ल्ड कप में हाईएस्ट विकेट टेकर थे. बिन्नी ने टूर्नामेंट में कुल 18 विकेट लिए थे. 

निर्विरोध चुने गए सभी पदाधिकारी
रोजर बिन्नी के अध्यक्ष पद के अलावा राजीव शुक्ला को बोर्ड का उपाध्यक्ष, जय शाह को सचिव, आशीष शेलार को कोषाध्यक्ष, अरुण धूमल को आईपीएल चेयरमैन और देवाजीत सैकिया को संयुक्त सचिव के लिए निर्विरोध चुना गया है. बता दें कि बोर्ड के सचिव जय शाह के कार्यकाल को बढ़ाया गया है. 

ये भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया में शुरू हुई विश्व विजेता बनने की जंग, जानें टी20 वर्ल्ड कप से जुड़े हैरान करने वाले आंकड़े

टीम इंडिया में खेलने वाले पहले एंग्लो इंडियन
67 साल के रोजर बिन्नी का जन्म कर्नाटक के बेंगलुरु में हुआ था. बिन्नी भारत की तरफ से खेलने वाले पहले एंग्लो-इंडियन प्लेयर थे. 1977 में रोजर बिन्नी ने कर्नाटक टीम के लिए केरल के खिलाफ 211 रन बनाए थे. इसके बाद डोमेस्टिक क्रिकेट में उनका नाम चलने लगा. ऑलराउंडर बिन्नी ने बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में 1979 में पाकिस्तान के खिलाफ नेशनल टीम के लिए डेब्यू किया था. भारतीय टीम के लिए उन्होंने 27 टेस्ट और 72 वन-डे मैच खेले हैं. 

Trending news