Good News: बारिश-ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान, किसानों को मिलेगी क्षतिपूर्ति, CM नीतीश कुमार ने दिया निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1632518

Good News: बारिश-ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान, किसानों को मिलेगी क्षतिपूर्ति, CM नीतीश कुमार ने दिया निर्देश

बिहार में 17 से 21 मार्च तक विभिन्न जिलों में असामयिक वर्षा, ओलावृष्टि और आंधी-तूफान की वजह से फसलों को काफी ज्यादा नुकसान हुआ था. इसी कड़ी में अब बिहार सरकार ने किसानों को लेकर बड़ा फैसला किया है. बिहार सरकार ने फसल क्षति के किसानों को राशि भुगतान करने का आदेश दिया है.

 (फाइल फोटो)

Patna: बिहार में 17 से 21 मार्च तक विभिन्न जिलों में असामयिक वर्षा, ओलावृष्टि और आंधी-तूफान की वजह से फसलों को काफी ज्यादा नुकसान हुआ था. इसी कड़ी में अब बिहार सरकार ने किसानों को लेकर बड़ा फैसला किया है. बिहार सरकार ने फसल क्षति के किसानों को राशि भुगतान करने का आदेश दिया है. बिहार सरकार ने ये फैसला समीक्षा बैठक के बाद लिया है. 

CM नीतीश कुमार ने दिया निर्देश 

आपदा प्रबंधन विभाग को निर्देश देते हुए CM नीतीश कुमार ने प्रभावित किसानों को फसल क्षति के भुगतान के लिये 92 करोड़ रूपये की राशि कृषि विभाग को उपलब्ध कराने को कहा है. कृषि सचिव को निर्देश देते ही हुए उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से उपलब्ध करायी जाने वाली राशि को जल्द से जल्द किसानों को भेजना शुरू कर दें. 

 

उन्होंने आगे कहा कि  आपदा प्रबंधन विभाग, कृषि विभाग एवं संबंधित जिलाधिकारी इसकी घनता से जांच करें. इस मीटिंग में आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने CM नीतीश कुमार को बारिश से हुए नुकसान के बारें में अवगत कराया था. 

उन्होंने बताया था कि इस बारिश की वजह से सबसे ज्यादा नुकसान जफ्फरपुर, गया, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर और रोहतास जिले के कई पंचायतों को हुआ है. यहां 33 फीसदी खड़ी फसल को नुकसान हुआ है. CM नीतीश कुमार ने ओलावृष्टि से हुई फसल क्षति का सर्वेक्षण और आंकलन करने को कहा है और निर्देश दिय है कि किसानों को जल्द से मदद मिल जाए. इस बैठक में मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, अपर मुख्य सचिव वित्त डा. एस सिद्धार्थ, कृषि सचिव एन सरवन कुमार और आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल उपस्थित रहे. 

 

Trending news