रसीले आमों का राजा 'अल्फांसो' होगा आपके पास, अब EMI के जरिए चुकाइए इसकी कीमत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1646294

रसीले आमों का राजा 'अल्फांसो' होगा आपके पास, अब EMI के जरिए चुकाइए इसकी कीमत

अब रसीले फलों का मौसम आ गया है. अब इस गर्मी के मौसम में तरबूज, खरबूज, लीची के साथ लोग फलों के राजा आम का स्वाद लेने के लिए भी इंतजार कर रहे हैं.

(फाइल फोटो)

Alphonso Mango through EMI: अब रसीले फलों का मौसम आ गया है. अब इस गर्मी के मौसम में तरबूज, खरबूज, लीची के साथ लोग फलों के राजा आम का स्वाद लेने के लिए भी इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में अब बाजार में धीरे-धीरे पीले रसीले आम दिखने भी लगे हैं लेकिन अभी ये आम दक्षिण भारत से देश के कोने-कोने में पहुंच रहे हैं. आम का नाम सुनते ही आपके मुंह में भी पानी आ गया होगा. वैसे जर्दालू, लंगड़ा, दसहरी, मलिहाबाद, सफेदा के साथ एक और आम पूरे भारत में मशहूर है जो महाराष्ट्र के देवगढ़ और रत्नागिरी इलाके में होता है और इस फलों के राजा आम में भी वह राजा माना जाता है. जी हां हम बात अल्फांसो आम की बात कर रहे हैं. 

अल्फांसो का स्वाद केवल देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर के लोगों को भाता है ऐसे में अब आप अगर इसे खरीदने में सक्षम नहीं हैं तो आपको बता दें कि इसको लेकर एक खुशखबरी है, अब इस आप को आप EMI पर खरीद सकते हैं. इसे हापुस आम के नाम से खूब प्रसिद्धि मिली हुई है. यह आम की सभी किस्मों में से सबसे उत्तम आम है. इसका उत्पादन कम क्षेत्र में होता है लेकिन इसकी डिमांड ज्यादा है. ऐसे में इसकी कीमत काफी ज्यादा है जो सामान्य लोगों की पहुंच से बाहर है. ऐसे में सभी लोगों के लिए यह आम अब सुलभ तरीके से और EMI पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है. 

पुणे के एक कारोबारी ने इस आम को आम जन तक पहुंचाने के लिए यह अनोखा तरीका निकाला है. इसके लिए ग्राहकों को आसान ईएमआई (EMI) की सुविधा मिलेगी ताकि इस आम को लोग मंगवाकर इसका स्वाद ले सकें और धीरे-धीरे इसकी कीमत चुकता करें. बाजार में इस आम के आम लोगों के पहुंच से बाहर होने की वजह समझिए जहां दूसरे आम 60 से 100 रुपए किलो तक मिल जाता है वहीं अल्फांसो 800 से 1300 रुपए प्रति दर्जन के भाव से लोगों को मिलता है. ऐसे में गौरव सनस नाम के एक व्यापारी ने इसकी आम लोगों तक सुलभता के लिए यह फॉर्मूला तैयार किया है. 

ये भी पढ़ें- जब मंदिर में चोरी करने वाले चोरों को भगवान ने पकड़वाया! अब अदालत करेगा न्याय

मतलब अब अल्फांसो आपके घर पर आपको मिल जाएगा और इसके लिए आपको इसकी कीमत EMI में चुकानी होगी. कारोबारी का मानना है कि यह आम महंगा और सर्व सुलभ नहीं है ऐसे में लोगों तक इसकी सुलभता बनाने और इसे खरीदने में किसी को दिक्कत ना हो इस सोच के साथ इस पर काम किया जा रहा है. 

गौरव सनस के द्वारा ईएमआई पर आम बेचने वाला शायद देश का यह पहला प्रतिष्ठान होगा. वह मानते हैं कि अगर सभी चीजों को EMI पर खरीदा जा सकता है तो फिर आम क्यों नहीं, वह भी ऐसा लजीज आम जिसका स्वाद लेने को हर कोई तरसता हो. हालांकि अल्फांसो आम को EMI पर खरीदने के लिए ग्राहक के पास क्रेडिट कार्ड होना अनिवार्य होगा. इसके बाद आम के खरीद मूल्य को आप EMI में बदल सकते हैं. इसके साथ ही इस आम की कम से कम 5 हजार की खरीददारी EMI पर जाने के लिए जरूरी होगी. 

Trending news