Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य इन 4 चीजों को बताया है सबसे ज्यादा कीमती, करने पर हासिल कर लेगा हर बड़ा मुकाम
Advertisement

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य इन 4 चीजों को बताया है सबसे ज्यादा कीमती, करने पर हासिल कर लेगा हर बड़ा मुकाम

Chanakya Niti In Hindi: अपने ज्ञान के लिए आचार्य चाणक्य पूरी दुनिया में जाने जाते हैं. वो अपनी नीतियों की वजह से पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं. उनके अनुसार इस दुनिया में करने के लिए सिर्फ ही चार ही चीज़े हैं. उनके अनुसार अगर कोई व्यक्ति ये 4 काम करता है तो उसे किसी और चीज़ की जरूरत नहीं पड़ेगी.

 (फाइल फोटो)

Patna: Chanakya Niti In Hindi: अपने ज्ञान के लिए आचार्य चाणक्य पूरी दुनिया में जाने जाते हैं. वो अपनी नीतियों की वजह से पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं. उनके अनुसार इस दुनिया में करने के लिए सिर्फ ही चार ही चीज़े हैं. उनके अनुसार अगर कोई व्यक्ति ये 4 काम करता है तो उसे किसी और चीज़ की जरूरत नहीं पड़ेगी. तो आइये जानते हैं कि चाणक्य ने किन 4 चीजों को सबसे ज्यादा ख़ास बताया है: 

1. दान

अपनी किताब चाणक्य नीति में वो बताते हैं कि दुनिया के सबसे बड़ा काम और धर्म हैं. किसी भी जरूरतमंद को दिया गया भोजन और पानी सबसे बड़ा दान है. इसे ज्यादा कीमती चीज़ दुनिया में कोई नहीं है. इसी वजह से सभी को अपनी क्षमता के अनुसार दान करते रहना चाहिये. 

2. एकादशी व्रत

हिन्दू पंचाग की एकादशी को सबसे पवित्र तिथि माना गया है. इस दिन पूजा और व्रत करने वाले पर भागवान विष्णु की असीम कृपा होती है. इस तिथि को भगवान विष्णु की प्रिय माना जाता है. हर साल 24 एकादशी व्रत होते हैं. 

3.गायत्री मंत्र

आचार्य चाणक्य ने गायत्री मंत्र को सबसे प्रभावशाली मंत्र माना है. शास्त्रों में भी इस मंत्र को दुनिया का सबसे बड़ा और शक्तिशाली मंत्र माना गया है.मां गायत्री को वेदमाता कहते है और इन्ही से चारों वेदों की उत्पत्ति हुई है. आचार्य चाणक्य के अनुसार गायत्री मंत्र से बड़ा कोई मंत्र नहीं है. 

4. मां 

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो मनुष्य अपनी मां की सेवा करता है उसे दुनिया में किसी भी तीर्थ जाने की जरूरत नहीं होती है. मां से बड़ा कोई देवता , तीर्थ और गुरु नहीं  है. उन्होंने लिखा है-
"नात्रोदक समं दानं न तिथि द्वादशी समा। न गायत्र्या: परो मंत्रो न मातुदेवतं परम्।।"

 

 

Trending news