Aam Budget 2023: शिक्षकों की भर्ती को लेकर निर्मला सीतारमण ने की अहम घोषणा..
Advertisement

Aam Budget 2023: शिक्षकों की भर्ती को लेकर निर्मला सीतारमण ने की अहम घोषणा..

आम चुनाव 2024 से पहले नरेंद्र मोदी सरकार 2.0 के अंतिम पूर्ण बजट को पेश करते हुए उन्होंने कहा कि बच्चों और किशोरों के लिए एक राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय स्थापित किया जाएगा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शिक्षकों की भर्ती को लेकर भी अहम घोषणा की है.

पटना: Aam Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण साल 2023-2024 के लिए देश के सामने 5वां बजट पेश कर रही हैं. अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का यह अंतिम पूर्ण बजट है. जनता को भी मोदी सरकार के इस बजट से बहुत उम्मीदें हैं. हालांकि, प्रधानमंत्री मोदी ने भी बजट सत्र से पहले कहा था कि पूरी दुनिया की निगाह इस समय भारतीय बजट पर लगी हुई है. 

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शिक्षकों की भर्ती को लेकर भी अहम घोषणा की है. वित्त मंत्री ने कहा है कि एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूलों के लिए 38,800 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को लोकसभा में बजट पेश करते हुए यह घोषणा की. 

आ म चुनाव 2024 से पहले नरेंद्र मोदी सरकार 2.0 के अंतिम पूर्ण बजट को पेश करते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शिक्षकों की भर्ती को लेकर भी अहम घोषणा की है. हुए उन्होंने कहा कि बच्चों और किशोरों के लिए एक राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय स्थापित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार कर्नाटक के सूखा प्रभावित मध्य क्षेत्र की मदद के लिए 5,300 करोड़ रुपये देगी. वित्त मंत्री ने कहा कि पीएम आवास योजना पर व्यय 66 प्रतिशत वृद्धि के साथ 79,000 करोड़ रुपये हो गया है. 

वहीं, सीतारमण ने निजी निवेश को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बुनियादी ढांचा क्षेत्र के लिए पूंजी व्यय बढ़ाने की भी घोषणा की है. साथ ही, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कुल 47 लाख युवाओं को राष्ट्रीय प्रशिक्षुता प्रोत्साहन योजना का लाभ दिया जाएगा.

(इनपुट-भाषा)

Trending news