7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के DA में हुई बड़ी बढ़ोतरी, जानें कब से मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी
Advertisement

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के DA में हुई बड़ी बढ़ोतरी, जानें कब से मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी

7th Pay commission: लंबे समय से महंगाई भत्ते को बढ़ाने की मांग कर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के DA को बढ़ाने का फैसला किया है. जिसके बाद अब कर्मचारियों को पहले के मुकाबले ज्यादा DA मिलेगा. 

 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के DA में हुई बड़ी बढ़ोतरी, जानें कब से मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी

पटनाः 7th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. नौकरीपेशा लोग काफी लंबे वक्त से अपने डीए में बढ़ोतरी की डिमांड कर रहे थे. केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने का निर्णय ले लिया है. इसकी तारीख भी तय हो गई है. 

कब बढ़ेगा महंगाई भत्ता
महंगाई भत्ते (डीए) का फायदा केंद्रीय कर्मचारियों को सितंबर के महीने से मिलना शुरू होगा. केंद्र सरकार नवरात्र के मौके पर कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने जा रही है. इसका औपचारिक ऐलान 28 सितंबर 2022 को किया जाएगा. अक्टूबर की सैलरी के साथ ही बढ़े हुए डीए का भी भुगतान किया जाएगा. 

सैलरी में होगा इजाफा
7th Pay Commission में न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये बतायी गयी है और कैबिनेट सेक्रेटरी के लेवल पर 56,900 रुपये है. 38 फीसदी के हिसाब से 18,000 रुपये की बेसिक सैलरी पर सालाना डीए में कुल इजाफा 6840 रुपये के रूप में मिलेगा. दरअसल, महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा. 

अगर महीने के हिसाब से देखें तो डीए में प्रति महीने कुल 720 रुपये का इजाफा होगा. अधिकतम बेसिक सैलरी ब्रैकेट 56,900 रुपये पर सालाना महंगाई भत्ते में कुल इजाफा 27,312 रुपये का होगा. 34 फीसदी के मुकाबले इस सैलरी ब्रैकेट वालों को प्रति महीने 2276 रुपये ज्यादा मिलेंगे.

इतना बढ़ेगा डीए 
बता दें कि कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने के लिए सरकार ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के आंकड़ों का इस्तेमाल करती है. पिछले दिनों इसमें 0.2 प्वाइंट की बढ़ोतरी देखने को मिली थी, जिसके बाद यह 129.2 पॉइंट पर पहुंच गया था. इन आंकड़ों को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार डीए को 4 फीसदी तक बढ़ा सकती है. सरकार के इस फैसले से 1 करोड़ से भी ज्यादा नौकरीपेशा लोगों और पेंशनर्स को फायदा मिलना तय है. 

यह भी पढ़े- Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल और डीजल की कीमतों से लोगों को मिली राहत, जानें बिहार में लेटेस्ट रेट

Trending news