Bihar Board Exam: कक्षा में 75 प्रतिशत उपस्थिति वाले छात्र ही बोर्ड परीक्षा में बैठ सकेंगे, जारी हुआ आदेश
Advertisement

Bihar Board Exam: कक्षा में 75 प्रतिशत उपस्थिति वाले छात्र ही बोर्ड परीक्षा में बैठ सकेंगे, जारी हुआ आदेश

बिहार बोर्ड की तरफ से बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को लेकर नियम जारी किए गए हैं. इसको लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने घोषणा की है कि 2025 से 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों के लिए कुल 75 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य कर दी गई है.

(फाइल फोटो)

Bihar Board Exam: बिहार बोर्ड की तरफ से बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को लेकर नियम जारी किए गए हैं. इसको लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने घोषणा की है कि 2025 से 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों के लिए कुल 75 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य कर दी गई है. जिनकी उपस्थिति 75 प्रतिशत से कम होगी उन्हें बोर्ड परीक्षा में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. बोर्ड अध्यक्ष किशोर ने कहा है कि बीएसईबी ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. इसकी जानकारी स्कूलों को पहले ही दे दी जाएगी. 

बिहार बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए उपस्थिति नियमों की भी घोषणा की है. इसके तहत, बोर्ड ने कक्षा 9 से 12 तक 75 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य कर दी है. इस नियम के अनुसार, जिनकी उपस्थिति 75 प्रतिशत नहीं होगी, उन्हें अनुमति नहीं दी जाएगी. बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी) ने पहले स्पष्ट किया था कि यह 75 प्रतिशत की आवश्यकता संयुक्त नहीं है और छात्रों को प्रत्येक कक्षा में नियम का पालन करना होगा.

ये भी पढ़ें- यात्रीगण कृप्या ध्यान दें! बिहार जाने वाले हो जाइए तैयार, चलेंगी पूजा स्पेशल ट्रेनें

इसके लिए बोर्ड की ओर से एक ऐप तैयार किया जा रहा है. ऐप के जरिए छात्रों की उपस्थिति का डेटा इकट्ठा किया जाएगा. इस पर प्रधानाध्यापकों द्वारा उपस्थिति जोड़ी जायेगी. यह डेटा हर महीने आगे भेजा जाएगा ताकि व्यवस्था भी पूरी हो सके. वहीं छात्रों को उपस्थिति में कोई छूट नहीं होगी.

बिहार बोर्ड ने पहले अधिसूचित किया है कि 60 प्रतिशत से कम उपस्थिति वाले छात्रों को केवल परिस्थिति में परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी. जिनके पास चिकित्सीय आधार हैं या गंभीर बीमारियों के मामले हैं. जिनके लिए लंबे समय तक अस्पताल में भर्ती रहने की आवश्यकता है, उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी. बोर्ड ने कहा था कि 15 फीसदी तक की कमी को माफ किया जा सकता है. 

बीएसईबी ने सरकारी स्कूलों में त्योहारी छुट्टियों की संख्या भी 23 से घटाकर 11 कर दी है. स्कूलों को कुल 220 कार्य दिवसों का पालन करना होगा. बिहार शिक्षा विभाग के प्रमुख केके पाठक ने इस साल के लिए रक्षा बंधन, हरितालिका व्रत तीज, विश्वकर्मा पूजा, जन्माष्टमी, भाई दूज और गुरु नानक जयंती सहित कई स्कूल की छुट्टियां रद्द कर दी है. पहले दुर्गा पूजा के दौरान स्कूल छह दिन बंद रहते थे, जिसे अब घटाकर तीन दिन कर दिया गया है.

Trending news