Muzaffarpur News: बिन मौसम बरसात ने बढ़ाई किसानों की परेशानी, गेंहू की फसल को भारी नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2167944

Muzaffarpur News: बिन मौसम बरसात ने बढ़ाई किसानों की परेशानी, गेंहू की फसल को भारी नुकसान

Muzaffarpur News: मुजफ्फरपुर में बुधवार की सुबह से ही लगातार बिन मौसम बारिश हो रही है. जिसके कारण किसानों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है. रबी फसलों में गेहूं, तिलहन, दलहन के फसल को काफी नुकसान पहुंचा है. वर्षा के कारण खेतों में लगी गेहूं की फसल गिर गई है.

गेंहू की फसल को भारी नुकसान

मुजफ्फरपुर: Muzaffarpur News: मुजफ्फरपुर में बुधवार की सुबह से ही लगातार बिन मौसम बारिश हो रही है. जिसके कारण किसानों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है. रबी फसलों में गेहूं, तिलहन, दलहन के फसल को काफी नुकसान पहुंचा है. वर्षा के कारण खेतों में लगी गेहूं की फसल गिर गई है. किसानों के खेत में लगे अधपके गेहूं के खेतों में पानी भर जाने के कारण फसल बर्बाद हो गया है. किसानों को उम्मीद थी की इस वर्ष अच्छी पैदावार होगी,लेकिन बेमौसम की बारिश ने किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया है. बेमौसम की बारिश किसानों के लिए आफत बन कर आई है.

इस बारिश ने रबी फसलों को भारी नुकसान किया है. खासकर मसूर, चना, सरसों और गेहूं को काफी अधिक नुकसान हुआ है. बारिश के साथ हवा के कारण कई जगह पर गेहूं की फसल खेतों में ही गिर गई है. जिन खेतों में गेहूं में दाने अभी भर रहे हैं और पके नहीं हैं, इसमें तो बारिश के बाद ठंड से कुछ फायदा हो सकता है,लेकिन जो पक गए हैं उसको काटने में भी देरी होगी. तेज हवाओं के साथ बारिश से उतर बिहार में फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है. इसके अलावा सरसों के दाने भी खेतों में ही गिर गये हैं.

रबी फसलों में 15 से 20 प्रतिशत तक नुकसान हुआ है. वहीं बारिश के कारण आम और लीची के भी मंजर खराब हो रहे हैं. जिसमें लीची और आम को 20 से 25 प्रतिशत तक नुकसान हुआ है. पूरे मामले पर डीएम सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि कृषि पदाधिकारी को फसल नुकसान का आकलन करने का आदेश दे दिया है. आकलन के बाद किसानों को राहत अनुदान के लिए जो विभाग का निर्देश आयेगा तो विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी.

इनपुट- मणितोष कुमार

ये भी पढ़ें- Bank Loot: बेगूसराय में एचडीएफसी बैंक में 20 लाख से अधिक की लूट, 4 से 5 की संख्या में पहुंचे थे बदमाश

Trending news