One Nation One Election पर नीतीश कुमार ने लगाया टर्म और कंडीशन, सहमति तो दी पर कह दी ये बात
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2115649

One Nation One Election पर नीतीश कुमार ने लगाया टर्म और कंडीशन, सहमति तो दी पर कह दी ये बात

One Nation One Election: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी ने मोदी सरकार के वन नेशन वन इलेक्शन पर अपनी सहमति तो दे दी है पर एक कंडीशन लगा दी है. नीतीश कुमार की पार्टी का कहना है कि पूरे देश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ तो होने चाहिए पर पंचायतों और स्थानीय निकायों के चुनावों को इससे अलग रखना चाहिए. 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (ANI)

One Nation One Election News: पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों संसद में ऐलान किया था कि उनका तीसरा टर्म बड़े फैसलों और सुधारों का होगा. पीएम मोदी जिन बड़े सुधारों का जिक्र कर रहे थे, उनमें वन नेशन वन इलेक्शन भी हो सकता है. अब बिहार से वन नेशन वन इलेक्शन पर बड़ी खबर आ रही है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वन नेशन वन इलेक्शन पर अपनी सहमति तो दे दी है पर टर्म और कंडीशन भी लगा दी है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू का कहना है कि पूरे देश में वन नेशन और वन इलेक्शन पर उनकी सहमति है पर एक संशोधन भी इसमें जोड़ दिया है. 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड ने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को दिए सुझाव में कहा है कि पूरे देश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ होना चाहिए पर स्थानीय निकाय और नगर पालिकाओं के अलावा पंचायतों के चुनाव को इससे अलग रखना चाहिए. जनता दल यूनाइटेड का कहना है कि स्थानीय निकाय चुनाव विधानसभा और लोकसभा चुनाव के साथ नहीं होना चाहिए. जेडीयू लोकसभा और विधानसभा का चुनाव साथ कराने के लिए राजी है पर स्थानीय निकाय और पंचायतों के चुनाव को इससे अलग रखना चाहिए. 

बता दें कि मोदी सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति की अध्यक्षता में पूरे देश में एक चुनाव कराने को लेकर एक उच्च स्तरीय समिति गठित की है. यह समिति सभी स्टेक होल्डर्स से बात कर सुझाव एकत्र करेगी और उनकी आपत्तियों के साथ एक रिपोर्ट तैयार कर सरकार को सौंपेगी. जेडीयू महासचिव संजय कुमार झा और संसदीय दल के नेता राजीव रंजन सिंह ने समिति को सौंपे ज्ञापन में कहा है कि सुशासन की संरचना को मजबूत करने के लिए पूरे देश में एक साथ चुनाव कराया जाना चाहिए. 

जेडीयू ने अपने ज्ञापन में यह भी कहा है कि बार बार चुनाव होने से देश का वित्तीय बोझ कम हो जाएगा. पार्टी का कहना है कि चुनाव प्रचार में लगने वाले समय को राजनेता नीति निर्धारण और दीर्घकालिक मसलों पर फोकस कर सकते हैं. इस तरह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू ने वन नेशन वन इलेक्शन पर अपनी स्थिति साफ कर दी है.

Trending news