Bihar Assembly Speaker: नंद किशोर यादव बने बिहार विधानसभा के नए स्पीकर
Advertisement

Bihar Assembly Speaker: नंद किशोर यादव बने बिहार विधानसभा के नए स्पीकर

Bihar Assembly Speaker: स्पीकर नंद किशोर यादव को सीएम नीतीश कुमार और आरजेडी विधायक दल के नेता तेजस्वी यादव अपने साथ आसन तक ले गए और कुर्सी पर बिठाया. पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी ने नंद किशोर यादव का पैर छूकर आशीर्वाद लिया.

 नंद किशोर यादव

Bihar Assembly Speaker: बीजेपी विधायक नंद किशोर यादव को सर्वसम्मति से बिहार विधानसभा का स्पीकर चुन लिया गया है. स्पीकर नंद किशोर यादव को सीएम नीतीश कुमार और आरजेडी विधायक दल के नेता तेजस्वी यादव अपने साथ आसन तक ले गए और कुर्सी पर बिठाया. पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी ने नंद किशोर यादव का पैर छूकर आशीर्वाद लिया. इसके बाद बीजेपी नेता नंद किशोर यादव 15 फरवरी को विधानसभा अध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया.

दरअसल, बिहार विधानसभा के बजट सत्र 2024 की शुरुआत 12 फरवरी को ही हो चुका है. इस बार बजट सत्र 11 दिनों का है. 1 मार्च, 2024 तक बिहार विधानसभा का बजट सत्र चलेगा.

कौन हैं नंद किशोर यादव? 
बिहार बीजेपी के वरिष्ठ नेता नंद किशोर यादव हैं. पटना सिटी विधानसभा सीट से विधायक हैं. वह कई विभागों के मंत्री भी रह चुके हैं. नंद किशोर यादव की पहचान जमीनी नेता के रूप में है. नंद किशोर अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत छात्रनेता के रूप में की थी. साल 1969 में वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े थे. साल 1971 में विद्यार्थी परिषद का हिस्सा बनें. उन्होंने साल 1974 में जेपी आंदोलन में भी अपनी सक्रिय भूमिका निभाई थी. आपातकाल के दौरान वह तकरीबन 15 महीने जेल में भी रहे थे. साल 1978 में वह पहली बार पटना नगर निगम से पार्षदी का चुनाव जीते थे.

यह भी पढ़ें:भाजपा सरकार में भी पेपर लीक हुआ है, झारखंड में ये कोई नई बात नहीं: CM चंपई सोरेन

नंद किशोर यादव साल 1982 में वह पटना के उपमहापौर चुने गए थे. साल 1983 में उन्हें पटना महानगर अध्यक्ष चुना गया था और 1990 में बीजेपी के युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष बनाए गए थे. साल 1995 में वह पहली बार विधायक बने थे. उन्होंने पटना के पूर्वी क्षेत्र से विधानसभा से अपना पहला विधायकी चुनाव लड़ा था और विधायक चुने गए थे. इसके बाद वह पटना साहिब विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते रहे हैं. इस सीट से वह लंबे समय से विधायक रहे हैं. 

 

Trending news