Lok Sabha Election 2024 Muzaffarpur Seat: साल 2014 से बीजेपी का दबदबा, क्या इस बार महागठबंधन दे पाएगा टक्कर!
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2118082

Lok Sabha Election 2024 Muzaffarpur Seat: साल 2014 से बीजेपी का दबदबा, क्या इस बार महागठबंधन दे पाएगा टक्कर!

Muzaffarpur Lok Sabha Seat: मुजफ्फरपुर लोक सभा क्षेत्र में मुजफ्फरपुर नगर के आलावा कुढ़नी, सकरा, गायघाट, औराई और बोचहा विधान सभा का क्षेत्र आता है. मुजफ्फरपुर लोक सभा में 17,10,868 कुल मतदाता है. 6 विधान सभा क्षेत्र मुजफ्फरपुर लोक सभा क्षेत्र (Muzaffarpur Lok Sabha Seat) में आता है और बाकि 5 विधान सभा क्षेत्र वैशाली लोक सभा के खाते में है. 

 

मुजफ्फरपुर लोक सभा सीट

Muzaffarpur Lok Sabha Seat: उत्तर बिहार का राजधानी कहे जाने वाले मुजफ्फरपुर लोक सभा सीट (Muzaffarpur Lok Sabha Seat) पर एनडीए का कब्जा है. यह लोक सभा सीट पर शुरू से ही कांग्रेस या भाजपा दबदबा रहा है, जबकि इस लोक सभा क्षेत्र (Muzaffarpur Lok Sabha Seat) कटरा, ओराई और गायघाट का कुछ इलाका बाढ़ प्रभावित है. जहां के लोगों को पुल नहीं होने के कारण नाव या चचरी के सहारे जीवन की चलता है. मुजफ्फरपुर शहर का बाबा गरीब नाथ और कटरा का चामुंडा देवी प्रमुख मंदिर होने के बाद ही विकास से कोसो दूर है.

मुजफ्फरपुर लोक सभा क्षेत्र में 6 विधान सभा सीट
मुजफ्फरपुर लोक सभा क्षेत्र (Muzaffarpur Lok Sabha Seat) में 6 विधान सभा सीट है. पटना के बाद बिहार का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण शहर मुजफ्फरपुर माना जाता है. इसे पूरे उत्तर बिहार की अघोषित राजधानी भी माना जाता है. बड़ा क्षेत्र होने के कारण साल 1972 में मुजफ्फरपुर जिले के कई हिस्सों में बांट दिया. जिसे विभाजित कर सीतामढ़ी और वैशाली जिले बनाये गये थे. फिर भी मुजफ्फरपुर जिले का क्षेत्रफल बड़ा है और कुल मिलाकर इस जिले के पास 11 विधान सभा क्षेत्र है. जिसमें 6 विधान सभा क्षेत्र मुजफ्फरपुर लोक सभा क्षेत्र (Muzaffarpur Lok Sabha Seat) में आता है और बाकि 5 विधान सभा क्षेत्र वैशाली लोक सभा के खाते में है. 

मुजफ्फरपुर लोक सभा में 17,10,868 कुल मतदाता
मुजफ्फरपुर लोक सभा क्षेत्र (Muzaffarpur Lok Sabha Seat) की पहचान रसीली शाही लीची और महिलाओं के लिए लाह से बनने लहठी से है. जिसकी चर्चा विदेशों में भी होती है. मुजफ्फरपुर लोक सभा क्षेत्र में मुजफ्फरपुर नगर के आलावा कुढ़नी, सकरा, गायघाट, औराई और बोचहा विधान सभा का क्षेत्र आता है. मुजफ्फरपुर लोक सभा में 17,10,868 कुल मतदाता है. 

यादव, मुस्लिम और वैश्य मतदाता, सवर्ण मतदाता सबसे बड़ी संख्या में
जातीय समीकरण कि बात करें तो सवर्ण मतदाता सबसे बड़ी संख्या में हैं. इसके बाद यादव, मुस्लिम और वैश्य मतदाता का नंबर आता है. इस लोक सभा क्षेत्र का मुख्य मुद्दा बाढ़ प्रभावित औराई और कटरा के लोगों को बाढ़ से निजात और बागमती नदी और लखनदेई नदी पर दर्जनों पुल निर्माण की मांग है. इसके आलावा लाह से बनने वाली लहठी और यहां की शाही लीची को बाजार उपलब्ध कराना. 

यह भी पढ़ें: तीन बार से लगातार जीतती रही है बीजेपी, इस बार RJD या कांग्रेस, कौन देगा टक्कर?

कांग्रेस-बीजेपी का रहता है दबदबा
अगर इस लोक सभा सीट (Muzaffarpur Lok Sabha Seat) की बात करें तो परंपरागत कांग्रेस पार्टी का दबदबा कायम था, लेकिन कांग्रेस के किला को एनडीए ने ढाह दिया और पिछले कई चुनावों से एनडीए गठबंधन प्रत्याशी का कब्जा बरकरार है. साल 2024 के लोक सभा चुनाव में महागठबंधन की सीट कांग्रेस या मुकेश सहनी की पार्टी महागठबंधन में शामिल होती हैं. वीआईपी पार्टी का भी प्रत्याशी चुनाव लड़ सकता है और एनडीए गठबंधन से भाजपा प्रत्याशी का सीट पर दावा होगा. वर्तमान में भाजपा के अजय निषाद सांसद है. वहीं, एनडीए गठबंधन से भाजपा के वर्तमान सांसद अजय निषाद का सीट दावा है. जबकि, महागठबंधन से फिलहाल किसी का नाम सामने नहीं आया है.

रिपोर्ट: मणितोष कुमार

Trending news