Jharkhand Lok Sabha Election 2024: झारखंड में पहले चरण में करोड़पतियों के बीच होगी जंग! 13 फीसदी उम्मीदवार हैं दागी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2239245

Jharkhand Lok Sabha Election 2024: झारखंड में पहले चरण में करोड़पतियों के बीच होगी जंग! 13 फीसदी उम्मीदवार हैं दागी

Jharkhand Lok Sabha Chunav 2024: एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, झारखंड में प्रथम चरण में कुल 29 फीसदी उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें से भी 20% उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. 

दागी नेता (प्रतीकात्मक)

Jharkhand Lok Sabha Chunav 2024: झारखंड में लोकसभा चुनाव का महासमर शुरू होने वाला है. 13 मई को प्रदेश की जिन चार सीटों पर मतदान होना है, उनमें सिंहभूमि, खूंटी, लोहरदगा और पलामू सीट शामिल हैं. चुनाव की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. चारों सीटों में मतदान के लिए कुल 7,595 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इनमें 639 मतदान केंद्र शहरी क्षेत्रों में हैं, जबकि 6,956 मतदान केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में हैं. इस चरण में कुल 45 उम्मीदवार मैदान में हैं. जिनमें लोहरदगा में सबसे ज्यादा 15 उम्मीदवार और खूंटी में सबसे कम 7 कैंडिडेट मैदान में हैं. सिंहभूम में 14 और पलामू में 9 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. चुनाव से पहले सभी प्रत्याशियों ने अपनी सभी जानकारियां चुनाव आयोग के सामने पेश कर दिया है. 

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट के अनुसार, झारखंड में प्रथम चरण में कुल 29 फीसदी उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. इनमें से भी 20% उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. रिपोर्ट के अनुसार, करीब 13 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले हैं. वहीं 9 उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज है. पार्टियों के अनुसार दागी उम्मीदवारों की बात करें तो बीजेपी के 4 में से 3 कैंडिडेट दागी हैं. इनमें भी 2 उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. वहीं कांग्रेस के दो उम्मीदवार दागी हैं. इसमें भी एक कैंडिडेट पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. निर्दलीय 16 प्रत्याशी में से 4 दागी हैं और इनमें भी 2 गंभीर क्रिमिनल केस में आरोपी हैं.

ये भी पढ़ें- तीन चरण की लड़ाई पूरी, अब चौथे फेज का सजा रण, देखें किसके बीच होगा मुकाबला?

डीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, पहले चरण के कुल 45 में से 15 उम्मीदवारों की संपत्ति एक करोड़ या उससे अधिक है. औसत की दृष्टि से देखें तो उम्मीदवारों की कुल औसतन संपत्ति करीब 1.75 करोड़ रुपए बताई गई है. भाजपा के चार में तीन, कांग्रेस के दो में से एक, झामुमो और राजद के एक-एक प्रत्याशी करोड़पति हैं. निर्दलीय 16 उम्मीदवारों में से चार करोड़पति हैं. पलामू सीट से बहुजन मुक्ति पार्टी के उम्मीदवार राम वचन राम की सबसे अधिक 18 करोड़ से अधिक संपत्ति बताई गई है. वहीं खूंटी सीट से बीजेपी उम्मीदवार अर्जुन मुंडा की संपत्ति 16 करोड़ से अधिक है.

Trending news