Lok Sabha Election 2024: अर्जुन मुंडा, अन्नपूर्णा देवी, सुनील कुमार और निशिकांत दुबे, झारखंड में BJP के 'हैवीवेट' कैंडिडेट के नाम फाइनल!
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: अर्जुन मुंडा, अन्नपूर्णा देवी, सुनील कुमार और निशिकांत दुबे, झारखंड में BJP के 'हैवीवेट' कैंडिडेट के नाम फाइनल!

BJP Candidates First List: सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी की पहली लिस्ट में झारखंड की तकरीबन 4 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा हो जाएगी. झारखंड में जिन सांसद को फिर से मौका मिलने वाला है, उनमें केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पूर्व केंद्रीय मंत्री निशिकांत दुबे, सांसद अन्नपूर्णा देवी और सांसद सुनील कुमार सोरेन के नाम की चर्चा है.

झारखंड में बीजेपी के संभावित उम्मीदवार

BJP Candidates First List: 'अबकी बार 400 पार...' के नारे के साथ मैदान में उतरी बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने 100 उम्मीदवारों के नाम लगभग फाइनल कर दिए हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बीजेपी की पहली लिस्ट में दिग्गज नेताओं के नाम घोषित किए जाएंगे. इसके अलावा हाई प्रोफाइल सीटों पर भी प्रत्याशी फाइनल किए जा चुके हैं. पार्टी का फोकस इस बार उन सीटों पर ज्यादा है, जहां वह पिछले चुनाव में बहुत कम अंतर से हारी थी या जीती थी. सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी की पहली लिस्ट में झारखंड की तकरीबन 4 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा हो जाएगी. झारखंड में जिन सांसद को फिर से मौका मिलने वाला है, उनमें केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, सांसद निशिकांत दुबे, सांसद अन्नपूर्णा देवी और सांसद सुनील कुमार सोरेन के नाम की चर्चा है.

जानकारी के मुताबिक, अन्नपूर्णा देवी को एक बार फिर से कोडरमा सीट से मैदान में उतारा जाएगा. उन्होंने पिछले चुनाव में यहां से झारखंड विकास मोर्चा के बाबूलाल मरांडी को साढ़े 4 लाख से ज्यादा वोटों से हराया था. 2019 में अन्नूपर्णा देवी को 7,53,016 यानी 62.26 प्रतिशत वोट मिले थे तो उनके प्रतिद्वंद्वी बाबूलाल मरांडी को 2,97,416 यानी 24.59 प्रतिशत वोट ही मिले थे. इस शर्मनाक हार के बाद बाबूलाल मरांडी ने अपनी पार्टी का विलय बीजेपी में कर दिया है और वे अभी बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष हैं. झारखंड से बीजेपी के सबसे चर्चित सांसद निशिकांत दुबे को भी फिर से मौका मिल सकता है. सूत्रों के मुताबिक, उन्हें फिर से गोड्डा सीट से टिकट मिल सकता है. पिछले चुनाव में उन्होंने यहां से झारखंड विकास मोर्चा के प्रदीप यादव को 1,84,227 मतों से हराया था.

ये भी पढ़ें- झारखंड में सीट शेयरिंग करीब तय, बिहार में कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा, अभी फैसला नहीं

दुमका से झामुमो प्रमुख शिबू सोरेन को हराने वाले सुनील कुमार सोरेन पर पार्टी आलाकमान का भरोसा कायम है. सुनील सोरेन ने 2019 में शिबू सोरेन को 47,590 वोटों से हराया था. दुमका से सुनील को 4,84,923 यानी 47.26 प्रतिशत वोट मिले थे. तो वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा के शिबू सोरेन को 4,37,333 यानी 42.63 प्रतिशत मत ही हासिल हो पाए थे. पिछले चुनाव में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा हारते-हारते बचे थे. उन्होंने 1,445 वोटों से खूंटी सीट से कांग्रेस के कालीचरण मुंडा को हराया था. पार्टी आलाकमान एक बार फिर से उनको खूंटी सीट से मैदान में उतारना चाहता है. 

Trending news