Lok Sabha Chunav 2nd Phase: दूसरे चरण के चुनाव में 'कमल' निशान गायब, महागठबंधन को वॉक ओवर तो नहीं मिल जाएगा?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2220277

Lok Sabha Chunav 2nd Phase: दूसरे चरण के चुनाव में 'कमल' निशान गायब, महागठबंधन को वॉक ओवर तो नहीं मिल जाएगा?

Bihar Lok Sabha Chunav 2nd Phase: इस चरण में कुल 50 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. एनडीए की तरफ से पांचों लोकसभा सीटों पर जेडीयू के उम्मीदवार मैदान में हैं. लिहाजा पीएम मोदी से ज्यादा सीएम नीतीश को अग्निपरीक्षा से गुजरना है. बसपा के 4 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. 20 प्रत्याशी छोटे दल से चुनाव में उतरे हैं. 16 प्रत्याशी बतौर निर्दलीय चुनाव प्रचार में डटे हैं. 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

Bihar Lok Sabha Chunav 2nd Phase: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए कल यानी शुक्रवार (26 अप्रैल) को बिहार की भी 5 सीटों के लिए चुनाव होगा. इसमें किशनगंज, कटिहार, भागलपुर, पूर्णिया और बांका शामिल हैं. इस चरण में कमल निशान पूरी तरह से गायब है, मतलब एनडीए की ओर से पांचों सीटों पर सिर्फ जेडीयू के प्रत्याशी ही चुनाव लड़ रहे हैं. महागठबंधन में राजद ने बांका और पूर्णिया अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि बाकी तीन सीटों पर कांग्रेस किस्मत आजमा रही है. इसके बाद सियासी अटकलें लगाई जा रही हैं कि कहीं बीजेपी से कोई बड़ी चूक तो नहीं हो गई और महागठबंधन को वॉकओवर तो नहीं दे दिया. बता दें कि इस चरण की 5 में से 4 सीटों पर 2019 में एनडीए ने चुनाव जीता था, जबकि किशनगंज सीट पर कांग्रेस का कब्जा हुआ था.

इस बार जेडीयू ने भागलपुर से मौजूदा सांसद अजय कुमार मंडल, कटिहार से दुलाल गोस्वामी, पूर्णिया से संतोष कुशवाहा और बांका से गिरिधारी यादव को फिर से चुनावी अखाड़े में उतारा है. मुस्लिम बहुल किशनगंज सीट पर जेडीयू ने अपना चेहरा बदल दिया है. सीएम नीतीश कुमार ने इस बार किशनगंज सीट पर मुजाहिद आलम पर दांव लगाया है. 2019 में इस सीट पर जेडीयू ने महमूद अशरफ को चुनावी मैदान में उतारा था, जिनको कांग्रेस के मोहम्मद जावेद ने पराजित किया था.उधर कांग्रेस ने किशनगंज में सिटिंग सांसद मोहम्मद जावेद पर फिर से भरोसा जताया है. तो वहीं कटिहार से तारिक अनवर को उतारा गया है. भागलपुर से अजीत शर्मा चुनाव लड़ रहे हैं. कुल मिलाकर इस चरण में कुल 50 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. जिनमें से जेडीयू के 5, बसपा के 4, कांग्रेस के 3 और राजद के 2 प्रत्याशी मैदान में हैं. इसके अलावा 20 प्रत्याशी छोटे दल से चुनाव में उतरे हैं. 16 प्रत्याशी बतौर निर्दलीय चुनाव प्रचार में डटे हैं. 

ये भी पढ़ें- दूसरे चरण की वो सीटें जहां NDA-महागठबंधन से ज्यादा तीसरे प्रत्याशी की चर्चा, जानें उसके बारे में सबकुछ

किशनगंज में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM से अख्तरुल ईमान मुकाबले को त्रिकोणीय बना रहे हैं. वहीं, पूर्णिया में पप्पू यादव के निर्दलीय उतरकर आरजेडी और जेडीयू के लिए मुश्किलें खड़ी हो गई हैं. यहां से जेडीयू ने सिटिंग सांसद संतोष कुशवाहा तो आरजेडी ने बीमा भारती को उतारा है. बांका में जेडीयू से गिरधारी यादव और आरजेडी से जयप्रकाश नारायण यादव के बीच मुकाबला है. तारिक अनवर सर्वाधिक 13वीं बार कटिहार से उम्मीदवार हैं. वह वर्ष 1977 से लगातार कटिहार से ही चुनाव लड़ रहे हैं. अब-तक 12 चुनाव वह लड़ चुके हैं, जिनमें पांच बार उनकी जीत हुई है. वहीं किशनगंज में मोहम्मद जावेद के अलावा कोई भी जीते तो पहली बार ही सांसद बनेगा. 

Trending news